scriptवायु प्रदूषण कम करें, डायबिटीज को मात दें: डॉक्टरों का दावा, प्रदूषण से बढ़ रहा मधुमेह | Clear the Air, Control Diabetes Experts Link Pollution to Rising Cases in India | Patrika News
रोग और उपचार

वायु प्रदूषण कम करें, डायबिटीज को मात दें: डॉक्टरों का दावा, प्रदूषण से बढ़ रहा मधुमेह

हर दस भारतीयों में से एक को मधुमेह है, इसलिए भारत को पहले से ही दुनिया की मधुमेह राजधानी के रूप में जाना जाता है। आंकड़े बताते हैं कि भारत में 10.1 करोड़ मधुमेह रोगी और 13.6 करोड़ लोग मधुमेह के शुरुआती दौर (प्री-डायबिटीज) में हैं। आने वाले समय में खासकर युवाओं में यह बीमारी और तेजी से बढ़ने की उम्मीद है।

जयपुरMay 03, 2024 / 01:43 pm

Manoj Kumar

Air pollution and diabetes

Air pollution and diabetes

अखबारों की खबरों के अनुसार, भारत में हर दसवां व्यक्ति डायबिटीज से ग्रस्त है, इसलिए देश को पहले से ही “डायबिटीज़ की राजधानी” के रूप में जाना जाता है। आंकड़े बताते हैं कि भारत में 10.1 करोड़ डायबिटीज रोगी और 13.6 करोड़ लोग प्री-डायबिटिक अवस्था में हैं। यह माना जा रहा है कि आने वाले समय में, खासकर युवाओं में, यह खतरनाक बीमारी और तेजी से फैलेगी।
पहले माना जाता था कि वायु प्रदूषण सिर्फ फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन अब शोधों से पता चला है कि यह भारत में डायबिटीज की शुरुआत का एक महत्वपूर्ण कारण हो सकता है।
हाल ही में हुए “लैंसेट” अध्ययन में पाया गया कि दुनिया भर में टाइप 2 मधुमेह के 20% मामले 2.5 माइक्रोमीटर या उससे कम व्यास वाले (PM2.5) के लगातार संपर्क में रहने से संबंधित हैं। इनमें से 13.4% प्रदूषण बाहरी वातावरण (Ambient) के PM2.5 से और 6.5% घर के अंदर के प्रदूषण से आते हैं।
डॉ. अम्बरीश मित्तल, मैक्स हेल्थकेयर में एंडोक्रिनोलॉजी और डायबिटीज़ के अध्यक्ष ने बताया कि अब ऐसे प्रमाण हैं जो बताते हैं कि PM 2.5, जो मानव के बाल से 30 गुना पतला होता है, टाइप 2 मधुमेह के खतरे को बढ़ा देता है।
उन्होंने कहा, “सिर्फ एक महीने का संपर्क भी इंसुलिन प्रतिरोध और मधुमेह के विकास के खतरे को बढ़ा सकता है। और लंबे समय तक प्रदूषण में रहने से मधुमेह का खतरा 20% तक बढ़ जाएगा।”
भारत में वायु प्रदूषण का स्तर दुनिया में सबसे अधिक है। 2023 की “विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट” के अनुसार, 2023 में बांग्लादेश और पाकिस्तान के बाद भारत तीसरा सबसे प्रदूषित देश था।

डॉक्टर ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) वायु में प्रति घन मीटर 5 माइक्रोग्राम PM2.5 को स्वीकार्य मानता है, जबकि भारत में औसत 50 है और कुछ शहरों में तो इससे भी ज्यादा हो जाता है।
मद्रास डायबिटीज़ रिसर्च फ़ाउंडेशन और डॉ. मोहन’s डायबिटीज़ स्पेशलिटीज़ सेंटर के अध्यक्ष, डॉ. वी. मोहन ने बताया कि वायु प्रदूषण फेफड़ों को कैसे प्रभावित करता है, यह तो पहले से ही पता था। हाल के साक्ष्य बताते हैं कि वायु प्रदूषण टाइप 2 मधुमेह को बढ़ाने वाले कारकों को भी प्रभावित कर सकता है।
उन्होंने दिल्ली और चेन्नई में रहने वाले 12,064 वयस्कों पर 7 साल तक किए गए एक हालिया भारतीय अध्ययन का हवाला देते हुए कहा कि, “प्रति माह PM2.5 के औसत संपर्क में 10 मिलीग्राम प्रति घन मीटर की वृद्धि, रक्त शर्करा के स्तर में 0.04 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर की वृद्धि और HbA1c में 0.021 यूनिट की वृद्धि से जुड़ी थी।” HbA1c परीक्षण का उपयोग किसी व्यक्ति के रक्त शर्करा नियंत्रण के स्तर का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है।

हवा प्रदूषण कम करना मधुमेह से बचाव का सबसे कारगर उपाय

हवा में प्रदूषण कम करना भारत में बढ़ते मधुमेह के मामलों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

एक अध्ययन के अनुसार भारत में हर दस लोगों में से एक को मधुमेह है। इसे ध्यान में रखते हुए यह चिंता की बात है कि देश में 10.1 करोड़ मधुमेह रोगी और 13.6 करोड़ लोग मधुमेह के शुरुआती दौर में हैं। आने वाले समय में यह बीमारी और तेजी से बढ़ने की उम्मीद है, खासकर युवाओं में।
पहले यह माना जाता था कि वायु प्रदूषण सिर्फ फेफड़ों को प्रभावित करता है, लेकिन हाल के अध्ययनों से पता चला है कि यह भारत में मधुमेह होने का एक मुख्य कारण हो सकता है।
हाल ही में हुए एक शोध में पाया गया कि दुनिया भर में टाइप 2 मधुमेह के 20% मामले 2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास वाले सूक्ष्म कणों (PM2.5) के लगातार संपर्क में रहने से जुड़े हैं। ये कण इतने छोटे होते हैं कि खून की धारा में घुलकर शरीर की कोशिकाओं तक पहुँच जाते हैं।
इन कणों के कारण शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध पैदा हो सकता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो शरीर को शुगर को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। अगर शरीर इंसुलिन का सही से इस्तेमाल न कर पाए तो खून में शुगर का लेवल बढ़ जाता है और मधुमेह का खतरा बन जाता है।
डॉक्टरों का कहना है कि वायु प्रदूषण कम करने के उपाय करने से मधुमेह के नए मामलों को रोका जा सकता है।

सरकार को प्रदूषण कम करने के लिए सख्त नियम बनाने होंगे और स्वच्छ ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देना होगा। शहरों में हरियाली क्षेत्र बढ़ाने से भी वायु प्रदूषण को कम किया जा सकता है।
हालांकि मास्क और वायु शुद्धिकारक यंत्र कुछ हद तक सहायक हो सकते हैं, लेकिन ये हर किसी के लिए किफायती नहीं होते। इसलिए जनता को वायु प्रदूषण से बचने के तरीकों के बारे में जागरूक करना बहुत जरूरी है। इस समस्या से लड़ने के लिए सरकार, उद्योग और समाज सभी को मिलकर काम करना होगा।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / वायु प्रदूषण कम करें, डायबिटीज को मात दें: डॉक्टरों का दावा, प्रदूषण से बढ़ रहा मधुमेह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो