scriptएप्पल वॉच ने बचाई महिला की जान , तेज दिल की धड़कन का किया अलर्ट | Apple Watch Saves Delhi Woman's Life, Alerts About Abnormal Heart Rate | Patrika News
स्वास्थ्य

एप्पल वॉच ने बचाई महिला की जान , तेज दिल की धड़कन का किया अलर्ट

एक एप्पल वॉच ने एक बार फिर एक जिंदगी बचाई है। इस बार इसे दिल्ली की एक 35 वर्षीय महिला पर हुआ, जिन्हें एट्रियल फाइब्रिलेशन (AFib) हुआ था, जो दिल की बहुत तेज़ और असामान्य गति है।

नई दिल्लीMay 03, 2024 / 02:55 pm

Manoj Kumar

Apple Watch saves Delhi woman's life

Apple Watch saves Delhi woman’s life

एक एप्पल वॉच ने एक बार फिर किसी की जान बचाई है। इस बार इसकी मदद से दिल्ली की एक 35 साल की महिला की जान बच गई, जिन्हें अलिंद विकंपन (एएफआईब) की परेशानी थी, ये दिल की एक तेज और असामान्य गति है।
स्नेहा सिन्हा, जो एक नीति शोधकर्ता हैं, ने बताया कि 9 अप्रैल की शाम को उन्हें अचानक से तेज दिल की धड़कन महसूस हुई। उन्होंने इसे तनाव के कारण घबराहट का दौरा समझ लिया और गहरी सांस लेने और पानी पीने का सहारा लिया, लेकिन उन्हें कोई आराम नहीं मिला।
जब दिल की धड़कन तेज होती रही, तो उन्होंने अपनी स्थिति का पता लगाने के लिए अपनी 2022 में खरीदी एप्पल वॉच सीरीज 7 का इस्तेमाल किया। इसने उनकी हाई हार्ट रेट बताई और डॉक्टर के पास जाने की सलाह दी।

एप्पल वॉच ने 230+ बीपीएम की हार्ट रेट और एएफआईबी का पता लगाया

हालाँकि, देर रात होने के कारण उन्होंने इसे फिर से नजरअंदाज कर दिया। लेकिन बाद में, एप्पल वॉच ने स्नेहा को उनकी बेहद तेज हार्ट रेट (230+ बीपीएम) और एएफआईब के शुरू होने के बारे में चेतावनी दी।
मुनिरका में रहने वाली स्नेहा को तब वसंत कुंज के पास फोर्टिस अस्पताल के आपातकालीन विभाग में ले जाया गया, जहां डॉक्टर उनका ब्लड प्रेशर नहीं पढ़ पाए। उनकी स्थिति का आगे आंकलन करने के बाद, उन्हें उनके दिल की साइनस रिदम को वापस लाने के लिए तीन बार डायरेक्ट करंट (DC) शॉक (50+50+100 जाउल्स) देने पड़े। इसके बाद उन्हें आईसीयू में स्थानांतरित कर दिया गया।
“अगर एप्पल वॉच ने मुझे गंभीर हृदय रोग के बारे में सचेत नहीं किया होता, तो मैं आधी रात को अस्पताल नहीं जाती और शायद मेरी जान भी चली जाती,” स्नेहा ने आईएएनएस को बताया, यह ध्यान देते हुए कि वॉच अब उनकी “लगातार साथी” बन गई है।
“अगर मेरी घड़ी न होती, तो मैं अपनी हार्ट रेट को माप भी नहीं पाती। मुझे डॉक्टरों को जो भी बताना था, वह एप्पल वॉच की रीडिंग पर आधारित था,” उन्होंने कहा, जो अब ठीक हो रही हैं।
डॉक्टरों ने उनकी स्थिति को टैचीकार्डिया का एक प्रकार बताया है – किसी भी कारण से हृद व्यायाम या तनाव से ट्रिगर हो सकती है।

स्नेहा ने Apple CEO टिम कुक को धन्यवाद दिया

घर वापस आने के बाद, उन्होंने 23 अप्रैल को Apple के सीईओ टिम कुक को एक ईमेल लिखा, जिसमें उन्होंने उन्हें और Apple टीम को “इतना उन्नत और सटीक रिकॉर्डिंग ईसीजी ऐप बनाने के लिए धन्यवाद” दिया।
कुछ ही घंटों में, उन्होंने जवाब दिया: “मुझे खुशी है कि आपने आवश्यक चिकित्सा ध्यान और उपचार प्राप्त किया। अपनी कहानी हमारे साथ साझा करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।”

“इस भयानक अनुभव के बाद, मुझे एहसास हुआ कि हमारे लिए अपने स्वास्थ्य, नींद के पैटर्न, हृदय गति को समझना बहुत जरूरी है क्योंकि हम सभी तनाव से जूझते हैं,” स्नेहा ने कहा।
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से विज्ञान नीति अध्ययन में पीएच.डी. की डिग्री प्राप्त करने वाली स्नेहा ने आगे कहा, “स्मार्टवॉच आपकी दैनिक गतिविधियों, आपकी हार्ट रेट पर नज़र रखने का एक बहुत अच्छा तरीका है ।
आईएएनएस

Hindi News/ Health / एप्पल वॉच ने बचाई महिला की जान , तेज दिल की धड़कन का किया अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो