scriptShikanji Benefits: शिकंजी पीने के भी हैं कमाल के फायदे, सेहत और स्किन के लिए होता है फायदेमंद | Benefits of drinking shikanji for health and skin | Patrika News
स्वास्थ्य

Shikanji Benefits: शिकंजी पीने के भी हैं कमाल के फायदे, सेहत और स्किन के लिए होता है फायदेमंद

Shikanji Benefits: गर्मियों के मौसम में शिकंजी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। शिकंजी में नींबू का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे शरीर को कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं। शिकंजी का सेवन करना सेहत और स्किन के लिए फायदेमंद होता है।

Sep 06, 2022 / 05:04 pm

Roshni Jaiswal

Shikanji Benefits: शिकंजी पीने के भी हैं कमाल के फायदे, सेहत और स्किन के लिए होता है फायदेमंद

Benefits of drinking shikanji for health and skin

Shikanji Benefits: गर्मी के मौसम में शिकंजी का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। शिकंजी गर्मियों के मौसम में शरीर को तरोताजा और हेल्दी रखने के लिए ये एक अच्छा ड्रिंक है। शिकंजी गर्मी के मौसम में एसिडिटी, जी मितलाना या खाना न पचने की समस्याएं से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा शिकंजी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। शिकंजी का सेवन करने से सेहत और स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। साथ ही गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं शिकंजी का सेवन करने से सेहत और स्किन को मिलने वाले फायदे के बारे में
शिकंजी पीने के फायदे

डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने में फायदेमंद
डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए शिकंजी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि गर्मियों में सबसे ज्यादा जो समस्या होती है वो है डिहाइड्रेशन की। शरीर से पसीना आने और पानी की कमी के चलते शरीर को कई समस्याएं हो सकती है। गर्मियों में शिकंजी के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या से बच सकते हैं।
यह भी पढ़े: पेट की ऐंठन और दर्द को दूर करने में फायदेमंद होता है हींग और घी, जानें इसके अद्भुत फायदे
तनाव को दूर करने में फायदेमंद
तनाव को दूर करने के लिए शिकंजी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि शिकंजी पीने से डिप्रेशन और तनाव से आराम मिलता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि शरीर के हाइड्रेड रहने से तनाव से दूर रहने में मदद मिलती है। वहीं, शिकंजी में नींबू का इस्तेमाल होता है, जो आपको रिलेक्स रखने में कारगर है।
स्किन के लिए फायदेमंद
स्किन के लिए शिकंजी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि शिकंजी में नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है जो आपकी स्किन और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद है। शिकंजी के सेवन से स्किन को गर्मी से होने वाली समस्याओं से बचा सकते हैं।
यह भी पढ़े: गणपति बप्पा के मन पसंदीदा मोदक में छिपे हैं सेहत के कई अनगिनत राज, थायराइड में होता है फायदेमंद
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Hindi News/ Health / Shikanji Benefits: शिकंजी पीने के भी हैं कमाल के फायदे, सेहत और स्किन के लिए होता है फायदेमंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो