scriptपुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं यह बीज , तेजी से बढ़ाते है स्पर्म की संख्या, ये रहा खाने का तरीका | Increase Sperm Count Naturally with Sunflower seeds in male How to increase sperm count | Patrika News
डाइट फिटनेस

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं यह बीज , तेजी से बढ़ाते है स्पर्म की संख्या, ये रहा खाने का तरीका

How to increase sperm count : आप परिवार बढ़ाने की सोच रहे हैं? तो सूरजमुखी के बीज (Sunflower seeds) आपकी डाइट में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन चीज हो सकते हैं! ये छोटे बीज पोषक तत्वों का खजाना होते हैं, जो पुरुषों की फर्टिलिटी (Fertility) बढ़ाने में मददगार माने जाते हैं. आइए जानें सूरजमुखी के बीज पुरुषों के लिए कैसे फायदेमंद हैं

जयपुरMay 02, 2024 / 12:41 pm

Manoj Kumar

How to increase sperm count :

How to increase sperm count :

How to increase sperm count : क्या आप परिवार बढ़ाने की सोच रहे हैं? तो सूरजमुखी के बीज आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं! ये छोटे बीज पोषण से भरपूर होते हैं, जो पुरुषों की Fertility यानी बच्चा पैदा करने की क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. आइए जानें कैसे:

सूरजमुखी के बीज – पुरुषों के लिए फायदेमंद Sunflower seeds – beneficial for men

पोषक तत्वों का पावरहाउस

सूरजमुखी के बीज विटामिन ई, जिंक, फोलेट और सेलेनियम से भरपूर होते हैं। ये सभी पोषक तत्व पुरुषों के स्पर्म (Sperm) की मात्रा और गतिशीलता ( गति) बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

विटामिन ई से भरपूर

सूरजमुखी के बीज विटामिन ई का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं। विटामिन ई शुक्राणुओं को नुकसान से बचाता है, जिससे उनकी संख्या बढ़ सकती है।

जिंक की ताकत

जिंक टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) हार्मोन के निर्माण में मदद करता है, जो पुरुष प्रजनन क्षमता (Male fertility) के लिए जरूरी है। सूरजमुखी के बीज में अच्छी मात्रा में जिंक पाया जाता है।

सेलेनियम की सुरक्षा

सेलेनियम शुक्राणुओं को खराब होने से बचाता है। सूरजमुखी के बीज सेलेनियम का भी अच्छा स्रोत हैं।

Sunflower seeds – beneficial for men
Sunflower seeds – beneficial for men
कितना खाएं

सूरजमुखी के बीजों का फायदा लेने के लिए इन्हें मुट्ठी भर (Around 30 grams) रोजाना खाया जा सकता है। आप इन्हें स्नैक के तौर पर या सलाद में डालकर खा सकते हैं।
यह भी पढ़ें – 1950 में 6.2 बच्चे, 2021 में 2 से कम – भारत में जनसंख्या वृद्धि में हुआ ज़बरदस्त बदलाव!

अन्य फायदे

सूरजमुखी के बीज सिर्फ पुरुष fertility के लिए ही नहीं, बल्कि दिल की सेहत, डायबिटीज नियंत्रण और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में भी मददगार होते हैं.
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं यह बीज , तेजी से बढ़ाते है स्पर्म की संख्या, ये रहा खाने का तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो