scriptजीन्स में छिपा है जल्दी मरने का खतरा? घबराएं नहीं, ये आदतें बढ़ा देंगी उम्र | Healthy lifestyle reduces early death risk Habits will increase your age | Patrika News
स्वास्थ्य

जीन्स में छिपा है जल्दी मरने का खतरा? घबराएं नहीं, ये आदतें बढ़ा देंगी उम्र

Healthy lifestyle reduces early death risk : क्या कभी आपने सोचा है कि आपकी आदतें आपकी उम्र को कैसे प्रभावित करती हैं? हाल ही में हुए एक शोध में वैज्ञानिकों ने बताया है कि स्वस्थ आदतें अपनाकर आप अपने जीन्स के असर को भी कम कर सकते हैं।

जयपुरMay 01, 2024 / 02:12 pm

Manoj Kumar

Healthy lifestyle

Healthy lifestyle

Healthy lifestyle reduces early death risk : क्या कभी आपने सोचा है कि आपकी आदतें आपकी उम्र को कैसे प्रभावित करती हैं? हाल ही में हुए एक शोध में वैज्ञानिकों ने बताया है कि स्वस्थ आदतें (Habits will increase your age) अपनाकर आप अपने जीन्स के असर को भी कम कर सकते हैं। जी हां, अगर आपके परिवार में कम उम्र में मृत्यु का इतिहास रहा है, तो भी आप स्वस्थ रहकर लंबा जीवन जी सकते हैं.
Habits will increase your age : अंग्रेजी की एक जानी-मानी मेडिकल पत्रिका ‘बीएमजे इविडेंस-बेस्ड मेडिसिन’ में प्रकाशित इस शोध में 3 लाख 50 हज़ार से ज्यादा लोगों पर 13 साल तक अध्ययन किया गया. इस दौरान शोधकर्ताओं ने लोगों के जीन्स और उनकी जीवनशैली का अध्ययन किया.
यह भी पढ़ें – क्या एक्सरसाइज से उम्र को घटाया जा सकता है? वैज्ञानिकों ने ढूंढा इसका जवाब!

Healthy lifestyle
Healthy lifestyle

अच्छी आदतें अपनाएं, लंबी और स्वस्थ जिंदगी जिएं!

शोध में पाया गया कि सिगरेट न पीना, नियमित व्यायाम करना, पर्याप्त नींद लेना और संतुलित आहार लेना जैसी स्वस्थ आदतें अपनाने से आप उम्र को बढ़ा सकते हैं.
अध्ययन में यह बात भी सामने आई कि जिन लोगों की जीन्स में कम उम्र में मृत्यु का खतरा था, लेकिन उनकी जीवनशैली अच्छी थी, वो अस्वस्थ आदतों वाले लोगों की तुलना में दोगुना ज्यादा जी पाए. वहीं, अस्वस्थ आदतें अपनाने वालों में जल्दी मृत्यु का खतरा 78% तक बढ़ जाता है.
हालांकि, शोधकर्ताओं का कहना है कि इस शोध में सिर्फ एक बार ही लोगों की जीवनशैली का अध्ययन किया गया था और हो सकता है कि यह नतीजा हर किसी पर लागू ना हो. फिर भी, यह शोध इस बात का संकेत देता है कि स्वस्थ रहने से आप अपने जीन्स के असर को कम कर सकते हैं और लंबा जीवन जी सकते हैं.

Hindi News/ Health / जीन्स में छिपा है जल्दी मरने का खतरा? घबराएं नहीं, ये आदतें बढ़ा देंगी उम्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो