scriptफुली ऑटोमेटिक मशीन से बढ़ी रफ्तार, अब एक घंटे में होंगी रक्त की 680 बायोकेमेस्ट्री जांच | Patrika News
करौली

फुली ऑटोमेटिक मशीन से बढ़ी रफ्तार, अब एक घंटे में होंगी रक्त की 680 बायोकेमेस्ट्री जांच

हिण्डौैनसिटी. जिला स्तरीय हिण्डौन चिकित्सालय की प्रयोगशाला रक्त की बाया केमेस्ट्री जांच के मामले में हाई ट्रेक हो गई है। इसके लिए मंगलवार को प्रयोगशाला में 11 लाख रुपए की कीमत की जर्मन टेक्नालॉजी की फुली ऑटो बायो केमेस्ट्री ऐनेलाइजर मशीन स्थापित की गई है। इस मशीन से एक घंटे में 40 रोगियों के एक […]

करौलीMay 01, 2024 / 09:45 pm

Anil dattatrey

karauli news

फुली ऑटोमेटिक मशीन से बढ़ी रफ्तार, अब एक घंटे में होंगी रक्त की 680 बायोकेमेस्ट्री जांच

हिण्डौैनसिटी. जिला स्तरीय हिण्डौन चिकित्सालय की प्रयोगशाला रक्त की बाया केमेस्ट्री जांच के मामले में हाई ट्रेक हो गई है। इसके लिए मंगलवार को प्रयोगशाला में 11 लाख रुपए की कीमत की जर्मन टेक्नालॉजी की फुली ऑटो बायो केमेस्ट्री ऐनेलाइजर मशीन स्थापित की गई है। इस मशीन से एक घंटे में 40 रोगियों के एक बार के ब्लड सेम्पल से बायोकेमेस्ट्री की 680 जांच की जा सकती हैं।

चिकित्सालय की प्रयोगशाला में आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. पुष्पेंद्र कुमार गुप्ता ने विधिवत पूजा अर्चना की बायो केमेस्ट्री की फुल्ली ऑटोमेटिक ऐनेलाइजर मशीन का उद्घाटन कर जांचों की शुरुआत कराई। यह मशीन भरतपुर की एक कम्पनी की ओर से डोनेशन मोड़ उपलब्ध कराई है।
प्रयोगशाला प्रभारी कमलजीत सिंह ने बताया कि फुली ऑटोमेटिक मशीन से एक सेम्पल से ही कई कई प्रकार की बायोकेमिस्ट्री जांच हो सकेगी। फिलहाल प्रयोगशाला में दो सेमी ऑटो एनेलाइलर मशीन से एक रोगी की एक से अधिक बाया केमेस्ट्री रक्त जांच होने पर हर जांच के लिए सेम्पल लगाने से लेकर रिएजेंट डालने तक की पूरी प्रक्रिया दोहरानी पड़ती है। अब फुली ऑटोमेटिक मशीन में पहले से ही सभी जांचों के रिएजेंटस लोड होने एक बार ब्लड सीरम का सेम्पल ही रोड करना पड़ता है। एक सेम्पल से ही चिकित्सालय में अनुमत बायो केमेस्ट्री की सभी जांच हो जाएंगी। इस दौरान पैथोलॉजिस्ट डा. मुकुट बिहारी धाकड़, मनीष दीवान, विवेकानंद गर्ग सहित अनेक चिकित्सा कर्मी मौजूद रहे।
कई माह तक रिकॉर्ड रहेगी रिपोर्ट
कम्पनी के बायोइंजीनियर सौनू सिंह ने बताया कि बायो केमेस्ट्री एनेलाइजर मशीन की मैमोरी में रोगी की जांच रिपोर्ट कई माह तक सुरक्षित रहेंगे। जरुरत पडने पर जांच पंजीयन क्रमांक से रिपोर्ट को फिर से प्राप्त किया जा सकता है।
यह होती है बायोकेमिस्ट्री में जांच
जिला जिकित्सालय की प्रयोगशाला में बायो केमिस्ट्री में 16 प्रकार रक्त जांच नि:शुल्क होती हैं। इनमें ब्लड शुगर,ब्लड यूरिया, सीरम क्रिएटिनिन, बिलिरूबिन, एसजीओटी, एसजीपीटी, अल्क फास्फेट, टोटल प्रोटीन, एल्बुमिन, केल्शियम, यूरिक एसिड, एमाइलेज, एलडीएच, सीकेएनएससी व सीकेएमबी जांच शामिल हैं।

Hindi News/ Karauli / फुली ऑटोमेटिक मशीन से बढ़ी रफ्तार, अब एक घंटे में होंगी रक्त की 680 बायोकेमेस्ट्री जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो