scriptजिम में एक्सरसाइज बनी मौत का कारण! 24 घंटे में 4 मौतों ने बढ़ाई चिंता, डॉक्टर की चेतावनी | Sudden Heart Attacks Strike Again Doctors Urge Gym Safety Checkup | Patrika News
स्वास्थ्य

जिम में एक्सरसाइज बनी मौत का कारण! 24 घंटे में 4 मौतों ने बढ़ाई चिंता, डॉक्टर की चेतावनी

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने जिम जाने वालों, खासकर 30 से 40 साल के उम्र वाले लोगों को सलाह दी है कि वे एक्सरसाइज शुरू करने से पहले डॉक्टर से जांच करवाएं. ये चेतावनी तब आई है जब भारत में पिछले 24 घंटों में यूपी और गुजरात में कम से कम 4 लोगों (3 जवान और 1 नाबालिग) की अचानक दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई.

नई दिल्लीMay 03, 2024 / 12:38 pm

Manoj Kumar

Sudden Heart Attacks

Sudden Heart Attacks

Sudden Heart Attacks Strike Again: हेल्थ एक्सपर्ट्स ने जिम जाने वालों को, खासकर 30 से 40 साल के उम्र वालों को सलाह दी है कि एक्सरसाइज शुरू करने से पहले डॉक्टर से जांच करवाएं. ये इसलिए जरूरी है क्योंकि भारत में पिछले 24 घंटों में दिल का दौरा पड़ने से कम से कम 4 लोगों की मौत हो गई है. इनमें से तीन जवान लोग हैं और एक नाबालिग. उत्तर प्रदेश और गुजरात में हुई इन मौतों ने चिंता बढ़ा दी है. कोरोना महामारी के बाद से देश में दिल की बीमारी काफी बढ़ गई है.
चार अलग-अलग घटनाओं में, वाराणसी (यूपी) के एक जिम में बुधवार को 32 साल के एक आदमी की मौत हो गई. वहीं, राजकोट में 17 साल के एक नाबालिग की मौत हो गई. हनुमान मढ़ी चौक इलाके में रहने वाले 40 साल के एक आदमी को गुरुवार को दिल का दौरा पड़ा और उनकी मौत हो गई. गुजरात के नवसारी में 34 साल के एक शख्स की बाइक चलाते समय दिल का दौरा पड़ा और उनकी मौत हो गई.

एक्सरसाइज शुरू करते हैं, तो इसे धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए

पीएसआरआई अस्पताल में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के सीनियर कंसल्टेंट और हेड डॉक्टर मनीष अग्रवाल का कहना है कि “जब भी हम जिम या एक्सरसाइज शुरू करते हैं, तो इसे धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए. शुरुआत में कम समय से एक्सरसाइज करें और फिर धीरे-धीरे इसे अपनी क्षमता के अनुसार बढ़ाएं.”
उन्होंने बताया कि डॉक्टर की जांच से कोरोनरी आर्टरी डिजीज, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी का पारिवारिक इतिहास जैसी किसी भी जोखिम की पहचान हो सकती है. इससे किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सकता है.
देश में दिल का दौरा पड़ने के मामलों के बढ़ने के पीछे धूम्रपान, अस्वस्थ जीवनशैली, जंक फूड का ज्यादा सेवन और व्यायाम की कमी जैसे कारण हैं.

गरबा कार्यक्रमों के दौरान कई लोग बेहोश हो गए थे

पिछले साल गुजरात में नवरात्रि के गरबा कार्यक्रमों के दौरान कई लोग बेहोश हो गए थे और कम से कम 10 लोगों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी. इनमें सबसे कम उम्र का शख्स सिर्फ 17 साल का था.
हालांकि दिल का दौरा पहले से होता आया है, लेकिन कोविड वायरस और वैक्सीन को भी इसके जोखिम कारक के रूप में माना जा रहा है. इन मौतों के बीच खबर है कि ब्रिटिश दवा कंपनी अस्ट्राजेनेका ने माना है कि कोविड वैक्सीन (जिसे भारत में कोविशील्ड के नाम से बेचा जाता है) से ब्लड क्लॉट का खतरा बढ़ सकता है. धमनियों में ब्लड क्लॉट जमने से दिल का दौरा पड़ सकता है.

Hindi News/ Health / जिम में एक्सरसाइज बनी मौत का कारण! 24 घंटे में 4 मौतों ने बढ़ाई चिंता, डॉक्टर की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो