scriptपुरुषों में बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या को जड़ से खत्म करें इन 5 घरेलू नुस्खों से | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

पुरुषों में बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या को जड़ से खत्म करें इन 5 घरेलू नुस्खों से

7 Photos
2 months ago
1/7

How To Stop Hair Fall: बाल झड़ने (Hair fall) की समस्या आजकल न केवल महिलाओं को, बल्कि पुरुषों को भी परेशान कर रही है। खराब लाइफस्टाइल और तनाव के कारण यह समस्या बढ़ रही है। लोग अक्सर नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन असरदारता में कमी होती है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे प्रभावी घरेलू उपाय बताएंगे जो आपको हेयर फॉल (Hair fall) समस्या से दिला सकते हैं।

2/7

How To Stop Hair Fall: आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको हेयर फॉल (Hair fall) की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इसके अलावा इनके मदद से आपके बालों को जड़ से मजबूती मिलेगा। उम्र से साथ बाल लोगों में बाल झड़ने (Hair fall) की समस्या बहुत ही आम बात है लेकिन अगर आपके बाल उम्र से पहले ही टूटने या झड़ने लगते हैं तो यह आपके लिए समस्या का विषय बन सकता है। आइए पुरुषों में बाल झड़ने (Hair fall) और गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों के बारें में जानते हैं।

3/7

निंबू का करें इस्तेमाल Use lemon for hair
नींबू एक प्राकृतिक उपाय है जो बालों के स्वास्थ्य (Hair health) को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके रस में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करते हैं और उन्हें मजबूती प्रदान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-डिलीवरी के बाद बालों का झड़ना: क्यों होता है और कैसे करें बचाव के उपाय

4/7

प्याज का रस बालों के लिए Onion juice for hair
प्याज का रस बालों के स्वास्थ्य (Hair health) के लिए एक प्राचीन और प्रभावशाली घरेलू उपाय है। इसमें मौजूद सल्फर और एंटी-बैक्टीरियल गुण बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करते हैं और बालों के झड़ने, रूसी और सिर के संक्रमण को दूर करते हैं।

यह भी पढ़ें-सिर्फ एक महीने में ही घने और लंबे हो जाएंगे बाल, आजमाइए इस तेल का कमाल

5/7

हरा घनिया बालों के लिए Green coriander is helpful
हरा धनिया बालों के स्वास्थ्य (Hair health) के लिए एक प्राकृतिक औषधि के रूप में जाना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स बालों को पोषण प्रदान करके उनकी ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं।

6/7

नीम की पत्ती और आंवले का चूर्ण बालों के लिए Neem leaf and amla powder for hair
नीम की पत्ती और आंवले का चूर्ण बालों के झड़ने (Hair loss) को रोकने में मददगार साबित हो सकता है। इन घरेलू उपायों का उपयोग करके बालों को मजबूत बनाने के लिए कई लोगों ने सफलता प्राप्त की है।

7/7

लहसुन का सेवन बालों के लिए Consumption of garlic for hair
लहसुन का सेवन बालों के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण तरीका हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन और पौष्टिक तत्व बालों को मजबूती और चमकदारता प्रदान कर सकते हैं।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.