scriptखून से यूरिक एसिड की एक-एक बूंद को बाहर निकाल देंगे ये 3 पत्ते, रोज चबाने की डाल लें आदत | Chew These 3 Leaves Daily to Flush Out Uric Acid Get Rid of Joint pain | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

खून से यूरिक एसिड की एक-एक बूंद को बाहर निकाल देंगे ये 3 पत्ते, रोज चबाने की डाल लें आदत

यूरिक एसिड (Uric Acid) और गठिया रोग (Arthritis) आम समस्याएं हैं जो शरीर के लिए कष्टप्रद हो सकते हैं। जब यह एसिड खून में बढ़ जाता है, तो यह जोड़ों में दर्द (Joint pain) और अन्य लक्षणों का कारण बन सकता है।

Mar 06, 2024 / 09:37 am

Manoj Kumar

uric-acid-in-body.jpg

Chew These 3 Leaves Daily to Flush Out Uric Acid Get Rid of Joint pain

हाई यूरिक एसिड(High Uric Acid) एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या है जो गठिया रोग (Arthritis) के लिए एक प्रमुख कारक है। यह शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित कर सकता है, विशेष रूप से किडनी और लिवर के लिए खतरनाक साबित होता है। जब किडनी सही ढंग से काम नहीं करती, तो यूरिक एसिड (Uric Acid) खून में बढ़ जाता है और यह जोड़ों में जमा हो जाता है, जिससे गठिया (Arthritis ) जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, इस समस्या को समझना और नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। कुछ प्राकृतिक तरीकों से हम यूरिक एसिड (Uric Acid) को नियंत्रित कर सकते हैं। हम उन तीन प्रमुख प्राकृतिक पदार्थों के बारे में चर्चा करेंगे जो यूरिक एसिड (Uric Acid) को कम करने में मदद कर सकते हैं।
uric-acid-in-body-symptoms.jpg
यूरिक एसिड (Uric Acid) की अधिकता न केवल गठिया, (Arthritis) बल्कि हार्ट डिजीज (heart disease) जैसी गंभीर समस्याओं का भी कारण बन सकती है। यूरिक एसिड (Uric Acid) शरीर में प्यूरीन नामक रसायनों को तोड़ते समय उत्पन्न होता है। ज्यादातर यह खून में मिल जाता है, फिर किडनी से गुजरकर यूरिन के रूप में बाहर निकलता है। भोजन और पेय से आने वाले प्यूरीन से भरपूर पदार्थ भी यूरिक एसिड (Uric Acid) के स्तर को बढ़ा सकते हैं। यदि आपको यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ा है या जोड़ों में दर्द (Joint pain) है, तो तीन पत्तियों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें-कमजोर और बूढ़ी हड्डियों को फौलाद बना देंगे विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर ये 5 फल

coriander-leaves.jpg
यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए हरा धनिया Green Coriander to Control Uric Acid
यूरिक एसिड (Uric Acid) को नियंत्रित करने के लिए हरा धनिया का पत्ता एक अत्यंत प्रभावी और सस्ता उपाय है। धनिया के पत्ते खाने से न केवल यूरिक एसिड (Uric Acid) के स्तर को कम किया जा सकता है, बल्कि इसमें मौजूद विभिन्न पोषक तत्व और विटामिन भी शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। धनिया के पत्तों में मौजूद विटामिन सी और विटामिन के यूरिक एसिड (Uric Acid) को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसे उबालकर पीना भी आसान और प्रभावी तरीका है।

यह भी पढ़ें-हाई यूरिक एसिड में इन देसी उपाय से गारंटीड मिलेगा फायदा : देखें वीडियो

bay-leaf.jpg

तेज पत्ता एक प्राकृतिक उपचार है जो यूरिक एसिड (Uric Acid) को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह आमतौर पर रसोई घरों में मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है और खाने के स्वाद को बढ़ाता है। तेज पत्ते में विटामिन सी, विटामिन ए, और फोलिक एसिड होता है, जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होते हैं। यह हाई यूरिक एसिड (Uric Acid) को कम करने में मान्य है। तेज पत्ते को पानी में उबालकर पीने से इसकी गुणकारीता बढ़ जाती है।
betel-leaves.jpg

पान के पत्ते (Betel leaves) एक प्राकृतिक उपाय हैं जो यूरिक एसिड (Uric Acid) के स्तर को कम करने में सहायक हो सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, पान के पत्तों के उपयोग से यूरिक एसिड के स्तर में कमी आई है। यह प्रयोग यूरिक एसिड (Uric Acid) के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि पान के साथ किसी भी तरह के तंबाकू का उपयोग न करें।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / खून से यूरिक एसिड की एक-एक बूंद को बाहर निकाल देंगे ये 3 पत्ते, रोज चबाने की डाल लें आदत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो