scriptHome Remedies For Dark Neck: गर्दन का कालापन दूर करने के लिए अजमाएं ये घरेलू उपाय | Home remedies to get rid of dark neck | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Home Remedies For Dark Neck: गर्दन का कालापन दूर करने के लिए अजमाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies For Dark Neck: गर्दन कालापन कई बार आपके चेहरे की सुंदरता को खराब कर देता है। धूल-मिट्टी और अच्छे से देखभाल न करने के कारण गर्दन काली पड़नी शुरू हो जाती है। जो देखने में बहुत गंदी लगती हैं। चेहरे की खूबसूरती के साथ गर्दन की सफाई करना आवश्यक है। त्वचा के पिगमेंट की अधिकता के कारण गर्दन का रंग काला पड़ सकता है।
 

नई दिल्लीNov 26, 2021 / 06:22 pm

Roshni Jaiswal

Home Remedies For Dark Neck: गर्दन का कालापन दूर करने के लिए अजमाएं ये घरेलू उपाय

Home remedies to get rid of dark neck

नई दिल्ली। Home Remedies For Dark Neck: गर्दन का कालापन के कारण से हर महिला परेशान रहती हैं। गर्दन कालापन कई बार आपके चेहरे की सुंदरता को खराब कर देता है। कई लोग गर्दन के कालेपन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। इस कारण गदर्न पर समय के साथ गंदगी जमा होने लगती है और गर्दन की त्वचा का रंग काला पड़ने लगता है, जो कई बार हमें लोगों के सामने शर्मिंदगी का अहसास कराता है। इसके अलावा काली गर्दन खूबसूरती को कम कर देती है। गर्दन काले होने के कई कारण है। त्वचा के पिगमेंट की अधिकता के कारण गर्दन का रंग काला पड़ सकता है। हाइपरपिगमेंटशन के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं गर्दन के कालेपन को दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में।
गर्दन पर जमी गंदगी को दूर करने के लिए कच्चे दूध का उपयोग किया जा सकता है एक कप कच्चा दूध लेकर उसमें रुई डुबोएं और गर्दन के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। करीब महीने भर इसे यूज करने से आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

ओट स्क्रब :

ओट स्क्रब का कमाल जिस तरह चेहरे पर दिखाई देता है उसी तरह गले पर भी। तीन-चार चम्मच ओट लेकर अच्छी तरह पीस लें और बेहतर रिजल्ट के लिए इसमें दो चम्मच टमाटर का गूदा भी मिला लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह मिक्स करके गले पर लगाएं। एक हफ्ते में दो से तीन बार लगाने से आपको फर्क जरूर दिखने लगेगा।

आलू :

आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा को लाइट करते हैं। इसके लिए आलू को कद्दूकस कर लें और इसका रस निचोड़ लें। अब इस रस को गर्दन पर लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। ये गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद करेगा।
यह भी पढ़े: खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

बेकिंग सोडा :

गर्दन से कालापन हटाने के लिए बेकिंग सोडा बेहद फायदेमंद होता है। 1 चम्मच पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और गर्दन पर लगाएं। इसे सूखने दें और कुछ समय बाद पानी से धो लें, ऐसा करने से जल्द ही आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

टमाटर :

टमाटर सिर्फ खाने के लिए अच्छा नहीं है बल्कि टमाटर त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। टमाटर में एसिड, टैनिग और एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे गुण होते है जो त्वचा की गंदगी साफ करने के लिए और गर्दन, बगल, कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर को अच्छे से मिक्सर में पीस लें। फिर गर्दन के कालेपन पर लगाएं। 20 मिनट तक लगा रहने दें। 20 मिनट बाद अपने गर्दन को धो लें। इस नुस्खे को हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करने से गर्दन, बगल, कोहनी के कालेपन दूर हो जाएगा।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Home Remedies For Dark Neck: गर्दन का कालापन दूर करने के लिए अजमाएं ये घरेलू उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो