scriptसूखी खांसी का रामबाण इलाज? ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे आपको राहत | Home Remedy for Dry Cough Consume Black pepper and honey beneficial in sukhi khansi | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

सूखी खांसी का रामबाण इलाज? ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे आपको राहत

Home Remedies for Dry Cough: आम तौर पर, सूखी खांसी आपके फ्लू या सर्दी के बाद हफ्तों तक बनी रहती है। कुछ घरेलू उपाय करके आप इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।

जयपुरApr 30, 2024 / 12:48 pm

Manoj Kumar

Home Remedies for Dry Cough:

Home Remedies for Dry Cough:

Home Remedies for Dry Cough: आम तौर पर, सूखी खांसी आपके फ्लू या सर्दी के बाद हफ्तों तक बनी रहती है। कुछ घरेलू उपाय करके आप इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।

बदलते मौसम में खांसी (Dry Cough) की समस्या हर किसी को परेशान करती है। यहाँ तक कि सोने की रात में भी इसे अधिक तकलीफदेह महसूस होता है। अक्सर सूखी खांसी का इलाज किया जाता है, लेकिन कई बार दवाइयों का भी असर नहीं होता। इस समस्या को घरेलू उपायों से निपटाना भी संभव है। इन उपायों से आप खांसी (Dry Cough) की तकलीफ से राहत पा सकते हैं और अच्छी नींद का आनंद ले सकते हैं।
इन होम रेमेडी में छुपा है खांसी का इलाज The cure for cough is hidden in these home remedies.

शहद के साथ पीपल की गांठ Peepal lump with honey

पीपल की गांठ को अच्छे से पीस लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। नियमित ऐसा करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको सूखी खांसी (Dry Cough) से छुटकारा मिल जाएगा।

अदरक और नमक Ginger and Salt

Home Remedies for Dry Cough:
Home Remedies for Dry Cough:
अदरक के एक छोटे से टुकड़े को लेकर उस पर एक चुटकी नमक छिड़क लें और इसे दांतों के नीचे दबा लें। इस तरह अदरक का रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें। करीब 5-7 मिनट तक इसे मुंह में रखें और फिर चाहे तो कुल्ला कर लें, आपको सूखी खांसी (Dry Cough) से आराम मिलेगा।
यह भी पढ़ें – खतरनाक काली खांसी का दुनियाभर में कहर! जानें कैसे करें बचाव

काली मिर्च और शहद Black pepper and honey

काली मिर्च और शहद का सेवन एक-साथ मिलाकर करने से भी सूखी खांसी (Dry Cough) से छुटकारा पाया जा सकता है। आप 4-5 काली मिर्च पीसकर उसका पाउडर बना लें। अब इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इसे नियमित लेने से आपको कुछ ही दिनों में सूखी खांसी (Dry Cough) से राहत मिल जाएगी।

अदरक और शहद Ginger and honey

Home Remedies for Dry Cough:
Home Remedies for Dry Cough:
शहद, अदरक और मुलेठी मिलाकर खाने से न केवल खांसी (Dry Cough) से राहत मिलती है, बल्कि इम्युनिटी पावर भी बढ़ती है। एक चम्मच शहद में अदरक के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर इसका सेवन करें। गला न सूखे, इसके लिए आप मुलैठी की छोटी सी डंडी लेकर मुंह में रखें, इससे गले में खराश नहीं होगी।

गर्म पानी में शहद Honey in hot water

दो चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं। नियमित शहद के सेवन से आपको सूखी खांसी (Dry Cough) में आराम महसूस होगा। रात के समय इसे पीने से गले में हो रही खराश में भी कमी आएगी।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / सूखी खांसी का रामबाण इलाज? ये 5 घरेलू उपाय दिलाएंगे आपको राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो