scriptअमित शाह ने खेलो गांधीनगर एवं गांधीनगर सांसद जन- महोत्सव का किया शुभारंभ, बोले- पीएम मोदी ने खेलो इन्डिया जैसी की है कई पहल | Amit Shah inaugurated Khelo Gandhinagar and Gandhinagar MP Jan Mahotsa | Patrika News
राष्ट्रीय

अमित शाह ने खेलो गांधीनगर एवं गांधीनगर सांसद जन- महोत्सव का किया शुभारंभ, बोले- पीएम मोदी ने खेलो इन्डिया जैसी की है कई पहल

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुजरात में ‘खेलो गांधीनगर’ और ‘गांधीनगर सांसद जन-महोत्सव’ का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मोदी देश की राजनीति का शुद्धिकरण और खेलों का सुदृढ़ीकरण कर रहे हैं।
 

Dec 27, 2023 / 10:48 am

anurag mishra

amit-shah-inaugurated-khelo-gandhinagar-and-gandhinagar-mp-jan-mahotsa-8654765

‘खेलो गाँधीनगर’ और ‘गांधीनगर सांसद जन-महोत्सव’ में अमित शाह ने कहा कि इस खेल प्रतियोगिता में लगभग 1.75 लाख खिलाड़ी भाग लेंगे।

अनुराग मिश्रा। नई दिल्ली/अहमदाबाद: गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के सात विधानसभा क्षेत्रों में जनमहोत्सव की शुरुआत हुई। इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि इस जनमहोत्सव के कई भाग हैं, जिनमें सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की कल्पना के अनुसार खेलो गांधीनगर कार्यक्रम के माध्यम से 1,50,000 से ज्यादा बच्चे और युवा खेलेंगे।
इसके साथ- साथ पूरे गांधीनगर क्षेत्र में गांधीनगर लोकसभा सांस्कृतिक महोत्सव में लगभग 15,000 कलाकार, चित्रकारी, निबंध, सुगम संगीत, वाद्य यंत्र सहित कई कलाओं में स्पर्धा में भाग लेकर गांधीनगर के सांस्कृतिक विकास को आगे बढ़ाएंगे।
गांधीनगर में शुरू होगी प्रीमियर लीग
शाह ने कहा कि गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में प्रीमियर लीग भी शुरु होने वाली है, जिसमें इन 1,50,000 के अलावा 40 हजार से अधिक युवा क्रिकेट की स्पर्धा करेंगे। श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की कल्पना के अनुरूप केन्द्र और गुजरात सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं को गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के जन-जन तक पहुँचाने के लिएयह जनमहोत्सव आयोजित हो रहा है।
amit_shah4.jpg
डेढ़ लाख से अधिक खिलाड़ी कर चुके हैं रजिस्ट्रेशन
केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि जब नरेन्द्न मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब से उन्होंने राज्य को देश के खेल के नक्शे पर प्रमुख स्थान दिलाने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने खेलो इन्डिया जैसी कई पहल की हैं, जिनके परिणामस्वरूप 2048 में ओलिम्पिक खेलों में भारत पदक तालिका में सबसे ऊपर होगा।
शाह ने कहा कि इस जनमहोत्सव के तहत होने वाले खेल महोत्सव के लिए 1,50,000 से अधिक खिलाड़ी अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। उन्होंने कहा कि एक महीने से अधिक चलने वाली इस खेल प्रतियोगिता में 39 खेलों में लगभग 1.75 लाख खिलाड़ी भाग लेंगे।
दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम गुजरात में है: शाह
प्रधानमंत्री मोदी ने एक मजबूत भारत की रचना के लिए देश के युवाओं को ध्यान में रखते हुए खेलो इन्डिया अभियान की कल्पना की। उन्होंने कहा कि खेल- कूद ना सिर्फ हमारे शरीर को मजबूत बनाता है, बल्कि जीत और हार से ही जीतने का जुनून आता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी देश की राजनीति का शुद्धिकरण और खेलों का सुदृढ़ीकरण कर रहे हैं।
शाह ने कहा कि गुजरात सरकार राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के प्रति कटिबद्ध है। 2006 में शक्तिदूत योजना शुरु हुई, उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित हुए, जिलास्तरीय खेल विद्यालय योजना शुरू हुई और 36वां राष्ट्रीय खेल महोत्सव गुजरात में आयोजित हुआ। उस समय गुजरात में केवल तीन खेल परिसर थे जबकि आज राज्य के 22 जिलों में पूर्ण सुविधायुक्त खेल परिसर गुजरात में बनाने का काम राज्य सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि दुनिया का सबसे बडा क्रिकेट स्टेडियम भी गुजरात में है और विश्व का सबसे बड़ा सरदार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी यहीं बन रहा है।

Hindi News/ National News / अमित शाह ने खेलो गांधीनगर एवं गांधीनगर सांसद जन- महोत्सव का किया शुभारंभ, बोले- पीएम मोदी ने खेलो इन्डिया जैसी की है कई पहल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो