script‘इंतजार करेंगे…’, हरदीप निज्जर की हत्या के आरोप 3 भारतीयों को गिरफ्तार किए जाने पर बोले एस जयशंकर | S Jaishankar on 3 Indians arrested accused of murder of Hardeep Nijjar | Patrika News
राष्ट्रीय

‘इंतजार करेंगे…’, हरदीप निज्जर की हत्या के आरोप 3 भारतीयों को गिरफ्तार किए जाने पर बोले एस जयशंकर

Hardeep Nijjar: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि कनाडा सरकार से कई बार कहा कि वे ऐसे लोगों को वीजा या राजनीतिक क्षेत्र में जगह नहीं दें जो हमारे संबंधों में समस्या पैदा कर रहे हैं। खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पर कनाडा में जो कुछ भी हो रहा है वह ज्यादातर वहां की आंतरिक राजनीति के कारण है।

नई दिल्लीMay 05, 2024 / 08:33 am

Akash Sharma

S Jaishankar
Hardeep Nijjar: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पर कनाडा में जो कुछ भी हो रहा है वह ज्यादातर वहां की आंतरिक राजनीति के कारण है। इसका भारत से कोई लेना-देना नहीं है। कनाडा की ओर से खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किए गए 3 भारतीयों के बारे में जानकारी साझा करने का इंतजार करेगा। कनाडा की पुलिस ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में शुक्रवार को तीन भारतीयों पर आरोप लगाए और कहा कि वे जांच कर रहे हैं कि क्या संदिग्धों के भारत सरकार से संबंध थे।

‘कनाडा सरकार ने कुछ नहीं किया’


विदेश मंत्री ने कहा कि हमने उनसे कई बार कहा कि वे ऐसे लोगों को वीजा, मान्यता या राजनीतिक क्षेत्र में जगह नहीं दें जो कनाडा के लिए, हमारे लिए और हमारे संबंधों में समस्या पैदा कर रहे हैं। कनाडा सरकार ने कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि भारत ने 25 लोगों के प्रत्यर्पण की मांग की इनमें से अधिकांश खालिस्तान समर्थक हैं, लेकिन उन्होंने कोई ध्यान नहीं दिया। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पिछले साल सितंबर में भारतीय एजेंटों पर निज्जर की हत्या में संभावित रूप से शामिल होने का आरोप लगाया था। इसके बाद भारत और कनाडा के संबंधों में तनाव आ गया था। हालांकि भारत ने ट्रूडो के आरोपों को खारिज कर दिया था।

क्या कहते हैं भारत के उच्चायुक्त

कनाडा में भारत के उच्चायुक्त संजय वर्मा ने कहा कि उन्हें गिरफ्तार किए गए तीन भारतीयों के संबंध में कनाडाई अधिकारियों से नियमित अपडेट मिलने की उम्मीद है। भारत के उच्चायुक्त ने कहा, “मैं समझता हूं कि संबंधित कनाडाई कानून प्रवर्तन एजेंसियों की ओर से की गई जांच के परिणामस्वरूप गिरफ्तारियां की गई हैं। यह मुद्दा कनाडा का आंतरिक है और इसलिए हमारे पास इस संबंध में देने के लिए कोई टिप्पणी नहीं है। पुलिस ने बताया कि तीनों भारतीय नागरिकों को शुक्रवार को अलबर्टा के एडमॉन्टन शहर में गिरफ्तार किया गया।

Hindi News/ National News / ‘इंतजार करेंगे…’, हरदीप निज्जर की हत्या के आरोप 3 भारतीयों को गिरफ्तार किए जाने पर बोले एस जयशंकर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो