scriptChina India Conflict In POK : गलवान की तरह शक्सगाम घाटी में चीन ने रची साजिश, भारत ने कहा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा | China India Conflict: Like Galwan, China hatched a conspiracy in Shaksgam Valley, India said it will not be tolerated | Patrika News
नई दिल्ली

China India Conflict In POK : गलवान की तरह शक्सगाम घाटी में चीन ने रची साजिश, भारत ने कहा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

China India Conflict In POK : गलवान की तरह शक्सगाम घाटी में चीन ने रची साजिश, भारत ने कहा ​बर्दाश्त नहीं किया जाएगाचीन लददाख और अरुणाचल प्रदेश के बाद पाक अधिकृत कश्मीर की शक्सगाम घाटी में साजिश कर रहा है। सियाचिन ग्लेशियर के पास POK के शक्सगाम घाटी में चीन ने अवैध रूप से सड़क बना ली है। भारत ने इस पर कड़ा एतराज जताते हुए चेतावनी दी है कि भारत अपनी हितों की रक्षा के लिए अधिकार सुरक्षित रखता है।

नई दिल्लीMay 02, 2024 / 08:03 pm

Anand Mani Tripathi

China India Conflict In POK : पाकिस्तान और चीन की नापाक गठजोड़ बनाकर भारत के खिलाफ साजिश कर रहा है। चीन ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में स्थित शक्सगाम घाटी में अवैध सड़क निर्माण कर रहा है। इसे लेकर भारत ने कड़ा एतराज जताया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि POK में स्थित शक्सगाम घाटी भारत का अभिन्न अंग है। भारत चीन-पाकिस्तान सीमा समझौते को स्वीकार नहीं करता है। 1963 में पाकिस्तान ने इस इलाके को पाकिस्तान को सौंपने का प्रयास किया था।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने साफ कहा कि “हम शक्सगाम घाटी को अपना क्षेत्र मानते हैं। हमने 1963 का तथाकथित चीन-पाकिस्तान सीमा समझौता कभी भी स्वीकार नहीं किया है। इसके माध्यम से ही पाकिस्तान ने अवैध रूप से इस क्षेत्र को चीन को सौंपने का प्रयास किया था। हमने लगातार इस समझौते को खारिज किया है। हमने जमीनी स्तर पर तथ्यों को बदलने के अवैध प्रयासों के खिलाफ चीनी पक्ष के साथ अपना विरोध दर्ज कराया है। हम अपने हितों की रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। किसी भी बाहरी खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। सियाचिन और शक्सगाम घाटी में हमारी पैनी नजर है और वह अपने हितों की रक्षा के लिए हर संभव कदम उठाएंगे।”
China India Conflict In POK :
उपग्रह से पता चली चीनी हरकत
भारतीय उपग्रहों की रिपोर्ट से भारत को चीनी हरकत के बारे में पता चला। उपग्रह के चित्रों में पाया गया है कि चीन सियाचिन ग्लेशियर के पास शक्सगाम घाटी में अवैध रूप से सड़क निर्माण कर रहा है। इसके बाद भारत ने इस निर्माण पर आपत्ति जताई है व कहा है कि शक्सगाम घाटी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का हिस्सा है और यह पूरा ही हिस्सा हमारा है। भारत ने कहा कि अगर चीन की हरकत बंद नहीं हुए तो अपनी हितों के रक्षा के लिए भारत के पास अधिकार सुरक्षित है। अपनी सुरक्षा के लिए हर कदम उठाएगा।
China India Conflict In POK Siachen
सियाचिन पर लहरा रहा है भारत का सबसे ऊँचा तिरंगा
दुनिया का सबसे ऊँचा युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर पर भारत का तिरंगा लहरा रहा है। यह क्षेत्र रणनीतिक रूप से बहुत ही अहम है। इस पर भारत और पाकिस्तान दोनों इस क्षेत्र पर अपना दावा करते हैं। चीन द्वारा शक्सगाम घाटी में सड़क निर्माण से इस क्षेत्र में तनाव बढ़ने की आशंका है।

Hindi News/ New Delhi / China India Conflict In POK : गलवान की तरह शक्सगाम घाटी में चीन ने रची साजिश, भारत ने कहा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो