scriptसीवर लाइन दुरुस्त नहीं होने पर बिफरे कलक्टर | Patrika News
समाचार

सीवर लाइन दुरुस्त नहीं होने पर बिफरे कलक्टर

ठेका कंपनी तोशिबा वाटर सेल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड की खिंचाई

श्री गंगानगरMay 02, 2024 / 11:46 pm

surender ojha

– ठेका कंपनी तोशिबा वाटर सेल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड की खिंचाई
श्रीगंगानगर। करोड़ों रुपए का बजट खर्च करने के बावजूद सूरतगढ़ बाइपास के पास एसटीपी में पूरा पानी नहीं पहुंच रहा हैं। सूरतगढ़ रोड पर हनुमानजी की मूर्ति से लेकर एसटीपी तक मुख्य लाइन बाधित पड़ी है, बार बार नोटिस देने के बावजूद फील्ड में काम नहीं हो रहा है। यह कहना था जिला कलक्टर एवं नगर विकास न्यास के प्रशासक अध्यक्ष लोक बंधु का। कलक्टर ने गुरुवार को नगर विकास न्यास परिसर में सीवर लाइन और एसटीपी की मौजूदा िस्थति के संबंध में ठेका कंपनी तोशिबा वाटर सेल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड और एलएंडटी कंपनी के इंजीनियरों की खूब क्लास लगाई। कलक्टर का कहना था कि चार महीने से सूरतगढ़ रोड पर हनुमानजी की मूर्ति के पास सीवर लाइन में आई अ़ड़चन को दूर करने में ठेका कंपनी ने गंभीरता से काम नहीं किया है। उन्होंने बताया कि इस प्वाइंट पर वे खुद दो बार जांच कर चुके है लेकिन हर बार एक सप्ताह के अंदर दुरुस्त करने का रटारटाया जवाब दे रहे हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा। ठेका कंपनी को पेंमेंट देने के बावजूद सर्विस नहीं मिल रही है तो उसके खिलाफ अब कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में उन्होंने न्यास सचिव कैलाशचन्द्र शर्मा, एक्सईएन मंगतराय सेतिया, लेखा सहायक राजेश अरोड़ा को एक्शन लेने के लिए अधिकृत किया। सख्त कदम नहीं उठाने पर एफआइआर दर्ज कराने की चेतावनी तक दी। इससे पहले एसटीपी के इंजीनियरों ने सूरतगढ़ बाइपास के एटीपी में पूरा पानी नहीं आने की बात कही। इस एसटीपी में दस एमएलडी पानी रोजाना चाहिए लेकिन पाइप लाइनों में खराबी होने के कारण उतना प्रेशर नहीं आ रहा है जितना नियमानुसार आना चाहिए। इस बैठक में न्यास सचिव कैलाश चन्द्र शर्मा और नगर परिषद आयुक्त यशपाल आहुजा भी मौजूद थे।



एलएंडटी से सवाल, आपका सिस्टम कब होगा पूरा

इस दौरान आरयूआईडीपी की ओर से शहर में सीवर लाइन और वाटर लाइन की प्रगति रिपोर्ट पढ़कर कलकटर ने ठेका कंपनी एलएंडटी से सवाल किया कि आपका सिस्टम कब तक पूरा होगा या यूं ही गडढ़े खोदने का सिलसिला जारी रहेगा। गुरुनानक बस्ती के एसटीपी जब तैयार हो चुका है तो वहां तक सीवर वाटर कब जाएगा। अब तक सीवर कनैक्शन में क्यों हो रहे है। इन सवालों की झड़ी लगते ही एलएंडटी कंपनी का कहना था कि मास्टर कॉलोनी में डोर टू डोर कनैकशन करने का कार्य किया जा रहा है। शेष एरिया में सीवर कनेक्शन पूरा कराने के लिए प्रक्रिया चल रही है।

यहां की हालत सुधारेगा कौन


करीब बीस दिन पहले सुखाडि़या सर्किल पर वाटर पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू किया था। रोड क्रॉस करते हुए पाइप लाइन बिछा दी गई है। लेकिन उसकी मरम्मत करने की बजाय सिर्फ ग्रिट डालकर छोड़ दी। शहर के ह्रदय स्थल कहे जाने वाले इस सर्किल पर इन दिनों काफी वाहनों की आवाजाही रहती है। चूंकि धानमंडी में इलाके के किसान इसी रूट से अपनी कृषि जिन्स लेकर जाते है। दो सप्ताह पहले एक ट्रॉली वहां फंसी तो करीब एक किमी तक जाम लग गया था। इस प्वाइंट को दुरुस्त कराने के लिए एलएंडटी कंपनी के अधिकारियों से जवाब मांगा।



दो सप्ताह का दिया है समय

जिला कलक्टर लोकबंधु ने बताया कि सूरतगढ़ रोड पर सीवर लाइन को दुरुस्त करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया गया है। वहीं एलएंडटी कंपनी को सीवर कनैकशन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए अधिकृत किया है। इसके अलावा गुरुनानक बस्ती और सूरतगढ़ बाइपास के पास एसटीपी के संचालन संबंधित प्रक्रियाओं के लिए इंजीनियरों से चर्चा की गई है। नगर विकास न्यास और नगर परिषद के अभियंताओं की टीम को शहर में वाटर लाइन या सीवर लाइन बिछाने के दौरान सड़कों की हालत के बारे में रिपोर्ट देने के लिए अधिकृत किया है। आचार संहिता हटते ही नए निर्माण कार्यो के बारे में निर्णय लिया जाएगा।


यहां तो आधी अधूरी लाइनें

करीब 11 साल पहले वर्ष 2013 में सीवरेज ठेका कंपनी यूईएम ने जवाहरगरसैक्टर पांच, सात, आठ, संजय कॉलोनी, नेहरानगर, जोगिन्द्र कॉलोनी, जिन्दल कॉलोनी, अग्रसेननगर प्रथम चरण कॉलोनी, लक्ष्मीनगर, एकता कॉलोनी, राणा प्रताप कॉलोनी, राजपूत कॉलोनी, पीएंडटी कॉलोनी आदि एरिया में सीवर लाइन बिछाई थी, लेकिन घरों का कनेक्शन नहीं किया। इन अधिकांश कॉलोनियों में आधी अधूरी लाइनें बिछाई हुई है, इस कारण लाइन का मिलान नहीं हो रहा है। यहां तक कि लाइन की सफाई नहीं हुई। यूईएम कंपनी के पलायन होने पर यूआईटी ने तोशिबा वाटर सेल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड को सीवर लाइन की सफाई का ठेका दिया था लेकिन इस कंपनी ने भी कम रेट का हवाला तो कभी भुगतान नहीं होने की बात कहकर काम रोका दिया था। इस ठेका कंपनी के बाद राज्य सरकार ने आयूआईडीपी की ओर से एलएंडटी कंपनी को शहर में सीवर लाइन और वाटर लाइन बिछाने का ठेका दे रखा है।

Hindi News/ News Bulletin / सीवर लाइन दुरुस्त नहीं होने पर बिफरे कलक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो