scriptUGC-NET अब इस तारीख को होगी, इस बार ऑफलाइन मोड में होगी परीक्षा | UGC- Now it will be held on this date, this time the exam will be in offline mode | Patrika News
राज्य

UGC-NET अब इस तारीख को होगी, इस बार ऑफलाइन मोड में होगी परीक्षा

यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा के साथ तारीख टकराने पर किया बदलाव

उदयपुरMay 02, 2024 / 11:05 pm

madhulika singh

यूजीसी नेट परीक्षा 2024

यूजीसी नेट परीक्षा 2024

यूजीसी नेट-परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए खबर है कि नेट परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा-यूजीसी नेट अब इस वर्ष 18 जून को होगी। इससे पूर्व ये परीक्षा 16 जून को होने वाली थी। तारीख बदलाव का यह फैसला यूपीएससी प्रारंभिक और नेट परीक्षा की तारीखें टकराने की वजह से किया गया है। वहीं, यह परीक्षा इस बार ऑफलाइन होगी, जबकि इससे पहले नेट यूजीसी की परीक्षा ऑनलाइन होती थी। साथ ही पहली बार परीक्षा से पीएच.डी के लिए भी स्काेर किया जा सकेगा। इसी स्कोर से पीएच.डी में प्रवेश ले सकेंगे।

10 तक कर सकते हैं आवेदन

यूजीसी नेट के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी भी जारी है। अंतिम तिथि 10 मई है। आवेदन शुल्क जमा करने के लिए आखिरी तारीख 11-12 मई है। करेक्शन विंडो 13 मई को खुलेगी, जबकि 15 मई को बंद हो जाएगी। एडमिट कार्ड परीक्षा से एक हफ्ते पहले जारी किया जाएगा। वहीं, परीक्षा केंद्र शहर परीक्षा से 10 दिन पहले एनटीए वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा। गौरतलब है कि यूजीसी-नेट,विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में जूनियर रिसर्च फैलोशिप और सहायक प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए पात्रता परीक्षा होती है। एनटीए एक ही दिन में ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में 83 विषयों के लिए यूजीसी-नेट परीक्षा आयोजित करेगा।

16 जून को यूपीएससी की प्रीलिम्स

पीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 का आयोजन भी 16 जून को ही किया जाना है। जिसकी वजह से अभ्यर्थियों ने यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख बदलने की मांग की थी। लोकसभा चुनाव के कारण यूपीएससी ने प्रीलिम्स परीक्षा 26 मई से 16 जून तक स्थगित कर दी।

Hindi News/ State / UGC-NET अब इस तारीख को होगी, इस बार ऑफलाइन मोड में होगी परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो