scriptHajj 2024 : हज यात्रियों के लिए बड़ी खबर ! सऊदी अरब ने लागू किया नया कार्ड सिस्टम | Hajj 2024 Nusuk Card: Big news for Hajj pilgrims! Saudi Arabia implemented a new system | Patrika News
विदेश

Hajj 2024 : हज यात्रियों के लिए बड़ी खबर ! सऊदी अरब ने लागू किया नया कार्ड सिस्टम

Hajj 2024 News in Hindi : इस साल हज यात्रा 14 जून से शुरू होगी और दुनिया भर से हज यात्री 8-9 मई से सऊदी अरब के मक्का और मदीना पहुंचना शुरू हो जाएंगे।

नई दिल्लीMay 04, 2024 / 02:30 pm

M I Zahir

Hajj-2024.

Hajj-2024.

Hajj 2024 News in Hindi : इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक, हज यात्रा ( Hajj 2024) इस साल 14 जून से शुरू होगी। दुनिया भर से हज यात्री 8-9 मई से सऊदी अरब के मक्का (Mecca) और मदीना (Madina) पहुंचना शुरू हो जाएंगे। हालांकि, पूरी दुनिया के हज यात्री सारी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद ही अपने देशों से कानूनी रूप से हज के लिए सऊदी अरब पहुंचते हैं और हरम शरीफ में हज के सभी अरकान पूरे करते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो गैर-निवासी होते हैं और कानूनी तरीकों से भी, लाखों लोग इसका हिस्सा बनने की कोशिश करते हैं, लेकिन इस बार सऊदी अरब सरकार ने ऐसे लोगों को रोकने के लिए एक नया तरीका निकाला है।

नुसुक’ तीर्थयात्री कार्ड लॉन्च ( Nusuk card Launch)

सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय ने ‘नुसुक’ तीर्थयात्री कार्ड लॉन्च ( Nusuk card Launch) किया है, जो हज 2024 के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

‘नुसुक’ कार्ड का शुभारंभ

अरब के हज और उमराह मंत्री डॉ. तौफीक अल-रबियाह ने इंडोनेशिया के धार्मिक मामलों के मंत्री याकूत चोलिल कौमास को जकार्ता में 30 अप्रैल को अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान कार्ड की एक प्रति भेंट कर के ‘नुसुक’ कार्ड का शुभारंभ किया।

हज यात्रियों का अब तक का सबसे बड़ा दल

डॉ. अल-रबियाह और उनके इंडोनेशियाई समकक्ष कौमास ने अंतिम तैयारियों और इंडोनेशिया के हज तीर्थयात्रियों के लिए सेवाएं सुव्यवस्थित करने के तरीकों पर चर्चा की और इंडोनेशिया सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाला देश है, जो इस साल के हज के लिए 241,000 हज यात्रियों का अब तक का सबसे बड़ा दल भेज रहा है।

कंपनियों के प्रमुखों और निवेशकों से मुलाकात

यात्रा के दौरान, मंत्री ने वरिष्ठ इंडोनेशियाई अधिकारियों, हज सेवा देने वाली कंपनियों के प्रमुखों और निवेशकों से मुलाकात की, ताकि उन उपलब्ध अवसरों की समीक्षा की जा सके, जो अल्लाह के मेहमानों के लिए सुविधाओं और सेवाओं की गुणवत्ता और मानक बढ़ाते हैं।

‘नुसुक’ कार्ड के फायदे

आसान पहचान और सुरक्षा: यह कार्ड हज यात्रियों की पहचान और सत्यापन को आसान बनाता है, जिससे अनधिकृत व्यक्तियों को पवित्र स्थलों में प्रवेश करने से रोका जा सकता है और सभी हज यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकती है।

डिजिटल और भौतिक प्रारूप

नुसुक कार्ड डिजिटल और प्रिंट दोनों स्वरूपों में उपलब्ध है, जिससे हज यात्रियों के लिए इसे ले जाना और उपयोग करना सुविधाजनक हो जाता है।

व्यापक सेवाएँ

यह कार्ड हज यात्रियों को कई सेवाएँ प्रदान करता है, जिसमें व्यक्तिगत जानकारी, पता, स्वास्थ्य रिकॉर्ड और हज मिशन विवरण शामिल हैं।

आसान संचार

हज यात्री कार्ड के माध्यम से अपने हज मिशन से संपर्क कर सकते हैं, समूह कार्यक्रमों के बारे में जान सकते हैं, और विशेष अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

प्रतिक्रिया और शिकायतें

हज यात्री डिजिटल कार्ड के माध्यम से दी गई सेवाओं का मूल्यांकन कर सकते हैं और अपनी टिप्पणियां और शिकायतें दर्ज कर सकते हैं।

हज के लिए ‘नुसुक’ कार्ड अनिवार्य

हज यात्रियों को पवित्र स्थलों पर पहुँचने से पहले कार्ड प्राप्त करना होगा कार्ड मक्का, मदीना और मीना, अराफात और मुजदलिफा जैसे पवित्र स्थलों के बीच यात्रा के लिए आवश्यक है।’नुसुक’ कार्ड सऊदी अरब से हज यात्रा को और अधिक सुगम और सुरक्षित बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह तीर्थयात्रियों को बेहतर अनुभव प्रदान करने और हज प्रक्रिया को आधुनिक बनाने में मदद करेगा।

Hindi News/ world / Hajj 2024 : हज यात्रियों के लिए बड़ी खबर ! सऊदी अरब ने लागू किया नया कार्ड सिस्टम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो