scriptIsrael-Hamas War : चौतरफा आलोचनाओं के बावजूद इजराइल को रोक क्यों नहीं पा रहा अमरीका ? | Israel-Hamas War: Why is America unable to stop Israel despite criticism from all sides? | Patrika News
विदेश

Israel-Hamas War : चौतरफा आलोचनाओं के बावजूद इजराइल को रोक क्यों नहीं पा रहा अमरीका ?

America News In Hindi : इजराइल और फिलिस्तीन जंग के बीच यह बात बार बार कही गई है कि अमरीका इजराइल को हमले करने से नहीं रोकता है तो दूसरी ओर यह भी कहा जाता है कि अमरीका इजराइल की छुपे तौर पर मदद करता है। क्या है इसकी हकीकत, आइए, जानते हैं :

नई दिल्लीMay 04, 2024 / 03:19 pm

M I Zahir

America-Israel.

America-Israel.

America News In Hindi: इसे इजराइल और फिलिस्तीन जंग ( Israel-Palestine War ) कहें या इजराइल और हमास जंग ( Israel-Hamas War), बेकुसूर लोग मारे जा रहे हैं। दुनिया अमरीका (America) की ओर देख रही है और अमरीका अपने सारे पत्ते नहीं खोल रहा है। न वह पूरी ताकत से इजराइल ( Israel) को रोक रहा है और छुपे तौर पर इजराइल का समर्थन भी कर रहा है।

इज़राइल का समर्थन करने की आवश्यकता

अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि अमरीका हमेशा इज़राइल का समर्थन और बचाव इतनी दृढ़ता से क्यों करता है और जब कोई इज़राइल की आलोचना करता है तो उसे बुरा क्यों लगता है? वे इस तरह के अन्य देशों का समर्थन/बचाव नहीं करते हैं। विश्लेषकों का ​कहना है कि सामान्य तौर पर, संयुक्त राज्य अमरीका इज़राइल का समर्थन क्यों कर रहा है? क्या कोई विशेष कारक है जिसके कारण अमरीका को इज़राइल का समर्थन करने की आवश्यकता महसूस होती है। उनके अनुसार अमरीका में इज़राइल समर्थक लॉबी को पाँच समूहों में विभाजित किया जा सकता है:

रक्षा विक्रेता समूह

सेना के साथ एक अतिव्यापी समुदाय, सशस्त्र बलों की तुलना में उनका दृष्टिकोण थोड़ा अलग है। रक्षा विक्रेता इजराइल को मिलने वाली सहायता पसंद करते हैं, क्योंकि इसका अधिकतर हिस्सा उन्हें ही मिलता है।

रक्षा विक्रेता इज़राइल समर्थक

विश्लेषकों का मानना है कि रक्षा विक्रेता इज़राइल समर्थक हैं, क्योंकि इससे उन्हें पैसा मिलता है। वे अरब समर्थक भी हैं, जब कांग्रेस इसी कारण से मध्य पूर्वी देशों को पैसा भेजती है, यानी वे इज़राइल और उसके दुश्मनों दोनों को पैसा देते हैं। वे दोनों पार्टियों के राजनेताओं को धन देने की अच्छी स्थिति में हैं।

शतरंज की बिसात पर मोहरा इज़राइल

नव-विपक्ष बुद्धिजीवी प्रचंड अमरीकी शक्ति और पश्चिमी मूल्यों की विजय की कल्पनाएँ करते हैं। नव-विपक्षियों के लिए, दुनिया एक शतरंज की बिसात है और इज़राइल एक मोहरा है यानि आतंक के खिलाफ युद्ध में एक मूल्यवान भागीदार।

कुछ नव-विरोधी लोगों की पृष्ठभूमि यहूदी

विश्लेषकों का मानना है कि कुछ नव-विरोधी लोगों की पृष्ठभूमि यहूदी है, उनके ज़ायोनीवाद को अपनाने का उनकी जातीय या धार्मिक पहचान से बहुत कम लेना-देना है। जब वे इज़राइल को देखते हैं, तो वे इसे यहूदी लोगों के शाश्वत घर के रूप में नहीं देखते हैं, बल्कि शाही प्रतिस्पर्धा के “महान खेल” में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में देखते हैं।

अमरीकी यहूदियों का नजरिया

अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार अमरीकी यहूदियों को अक्सर अमरीका के इज़राइल समर्थक रुख का श्रेय दिया जाता है, लेकिन वह अपेक्षाकृत छोटा खिलाड़ी है। उनके पास प्रभाव तो है, लेकिन पैरवी करने वाले समूहों के दावे के बावजूद, वास्तविक शक्ति नहीं है। डेमोक्रेटिक पार्टी में यहूदी अनुपातहीन रूप से प्रभावशाली हैं।

इज़राइल समर्थक धार्मिक समूह

विश्लेषकों का मानना है कि रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक दोनों पार्टियों में इज़राइल समर्थक धार्मिक समूह हैं, जो महत्वपूर्ण घटक और कार्यकर्ता हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए वोट पाने के लिए यहूदी फोन करते हैं और दरवाजे खटखटाते हैं। रूढ़िवादी ईसाई रिपब्लिकन के लिए भी यही काम करते हैं। यह और सैन्य कोण अमरीकी नीति की असंतुलित इजराइल समर्थक प्रकृति स्पष्ट करते हैं।

अमरीका समर्थन क्यों करता है?


अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार संयुक्त राज्य अमरीका को इज़राइल की इतनी परवाह इसलिए है कि कुछ लोगों के लिए मध्य पूर्व में एक सहयोगी होना कुछ हद तक महत्वपूर्ण है, लेकिन इज़राइल क्यों?
ये सभी लोग इजराइल का विरोध क्यों कर रहे हैं? यह बिल्कुल कुछ नहीं करता और कुछ भी नहीं बदलता। इजराइल ने जो काम शुरू किया था, उसे पूरा करने जा रहा है, चाहे कितना भी विरोध हो।

अमरीका इजराइल समर्थक

इजराइल के प्रति मजबूत इजराइल समर्थक अमरीकी नीतियों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है, वह है स्विंग राज्यों में यहूदी-अमरीकी मतदाताओं का महत्व। एक अच्छे उदाहरण के लिए, क्यूबा के प्रति अमरीकी नीतियों के बारे में सोचें।

क्यूबा के खिलाफ मजबूत नीतियां

अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक विश्लेषक कहते हैं कि क्या आपने कभी सोचा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका की क्यूबा के खिलाफ इतनी मजबूत नीतियां क्यों हैं? कारण यह है कि क्यूबाई-अमेरिकियों का एक महत्वपूर्ण वोटिंग ब्लॉक, जिनमें से अधिकांश वर्तमान क्यूबा सरकार से नफरत करते हैं, एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्विंग स्टैटा में मौजूद है।

राष्ट्रों के बीच कोई मित्र नहीं होता

अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक विश्लेषकों के विचारों का निष्कर्ष यह है कि अमरीका फ़िलिस्तीन के विरुद्ध इजराइल का समर्थन इसलिए करता है क्यों कि उसका उचित स्वामित्व, नैतिकता, लोकतंत्र या सही और गलत से कोई लेना-देना नहीं है। राष्ट्रों के बीच कोई मित्र नहीं होता, केवल उदासीन हित होते हैं।

इसलिए इजराइल का साथ


उनका मानना है कि अमरीका ने अफ़्रीका में नरसंहारों को नहीं रोका, इसने ‘गलत’ विजयों को नहीं रोका, इसने यहूदी मातृभूमि, अंतरराष्ट्रीय वादों, या आपके एमटीडीएनए-भौगोलिक स्थिरता की थोड़ी सी भी परवाह नहीं की। यहां लगभग सभी उत्तर अनिवार्य रूप से कह रहे हैं कि कैसे “इज़राइल सही है, इसलिए निश्चित रूप से उन्हें समर्थन मिलेगा यही कारण है कि अंततः अमरीका ने अरब जगत के बजाय इजराइल का साथ दिया।
————

Hindi News/ world / Israel-Hamas War : चौतरफा आलोचनाओं के बावजूद इजराइल को रोक क्यों नहीं पा रहा अमरीका ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो