scriptPakistan : ईरानी जहाज पर तड़प रहा था पाकिस्तानी नागरिक, मदद करने पहुंची भारतीय नोसेना | Pakistan: Pakistan was suffering on the Iranian ship, Indian citizen reached to help, Pakistan: Pakistan was suffering on the Iranian ship, Indian citizen reached to help | Patrika News
विदेश

Pakistan : ईरानी जहाज पर तड़प रहा था पाकिस्तानी नागरिक, मदद करने पहुंची भारतीय नोसेना

Indian Navy help pakistani crew members : सरहदों पर दुश्मनी, जब सांसें उखड़ती देखीं तो लहरों पर प्यार उमड़ आया और खूब दुलार लुटाया गया।
भारतीय नौसेना ने मुसीबत में बस पुकार पर ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज अल रहमानी पर सवार एक पाकिस्तानी चालक दल के सदस्य की मदद की।

नई दिल्लीMay 04, 2024 / 05:31 pm

M I Zahir

Indian-Navy

Indian-Navy

Indian Navy help pakistani crew members : भारतीय नौसेना (Indian Navy) के एक प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय नौसेना ने एक संकटपूर्ण कॉल का जवाब दिया है और मछली पकड़ने वाले ईरानी जहाज अल रहमानी ( Iranian ship Al Rehmani) पर सवार एक पाकिस्तानी चालक दल के सदस्य को महत्वपूर्ण चिकित्सा सहायता दी है।

मछली पकड़ने वाले जहाज को रोक लिया

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता की ओर से एक्स पर जारी बयान के अनुसार, अरब सागर में समुद्री डकैती रोधी अभियानों के लिए तैनात युद्धपोत, आईएनएस सुमेधा ने 30 अप्रेल की सुबह मछली पकड़ने वाले जहाज अल रहमानी को रोक लिया। वहीं पोत और चालक दल के सदस्य को चिकित्सा प्रदान की गई।

महत्वपूर्ण चिकित्सा सहायता प्रदान

प्रवक्ता ने कहा, “एक संकटपूर्ण कॉल के तुरंत जवाब में, आईएनएस सुमेधा (#INSSumedha), अरब सागर (#ArabianSea) में एंटीपाइरेसी ऑप्स के लिए तैनात मिशन ने एक ईरानी एफवी (20 पाकिस्तानी चालक दल के साथ) को एक के डूबने के मामले में महत्वपूर्ण चिकित्सा सहायता प्रदान की। यह चालक दल का सदस्य है।

आईएनएस सुमेधा (INS Sumedha) ने रोक लिया

आईएनएस सुमेधा ने संकट कॉल पर तेजी से प्रतिक्रिया करते हुए 30 अप्रैल 24 के शुरुआती घंटों में एफवी अल रहमानी को रोक लिया। जहाज की बोर्डिंग टीम और चिकित्सा विशेषज्ञ एफवी पर चढ़ गए और चालक दल के सदस्य को चिकित्सा सहायता प्रदान की, जो सक्रिय दौरे के साथ सांस लेने में कठिनाई का अनुभव कर रहे थे। भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने कहा कि चिकित्सा प्रबंधन के बाद मरीज सचेत हो गया और उसे चिकित्सकीय रूप से राहत मिल गई।

नाविकों की सुरक्षा और सहायता के प्रति प्रतिबद्धता

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने एक्स पर पोस्ट किया, “चिकित्सीय प्रबंधन के बाद, रोगी उन्मुख, सचेत और चिकित्सकीय रूप से राहत महसूस कर रहा था। भारतीय नौसेना की मिशन तैनात इकाइयों के अथक प्रयास क्षेत्र में काम कर रहे नाविकों की सुरक्षा और सहायता के प्रति अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता का प्रतीक हैं।”

समुद्री सुरक्षा घटना का जवाब

भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा, 28 अप्रैल को, भारतीय युद्धपोत, आईएनएस कोच्चि ने पनामा-ध्वजांकित कच्चे तेल टैंकर पर हमले से जुड़ी समुद्री सुरक्षा घटना का जवाब दिया।

संकटग्रस्त तेल टैंकर को रोक लिया

भारतीय नौसेना के जहाज ने संकटग्रस्त तेल टैंकर को रोक लिया गया था और स्थिति का आकलन करने के लिए भारतीय नौसेना के हेलीकॉप्टर ने हवाई टोही की थी। इसके अतिरिक्त, अवशिष्ट जोखिम मूल्यांकन के लिए संकटग्रस्त जहाज पर एक विस्फोटक आयुध निपटान ( ईओडी) टीम को भी तैनात किया गया था।

22 भारतीय नागरिकों सहित 30 चालक दल सुरक्षित

भारतीय नौसेना ने अपने बयान में कहा कि कुल 30 चालक दल (22 भारतीय नागरिकों सहित) सुरक्षित बताए गए हैं और जहाज अगले बंदरगाह के लिए अपने निर्धारित पारगमन को जारी रख रहा है। इसमें कहा गया है, “आईएन जहाज की त्वरित कार्रवाई क्षेत्र से गुजरने वाले नाविकों की सुरक्षा में भारतीय नौसेना की प्रतिबद्धता और संकल्प दोहराती है।

Hindi News/ world / Pakistan : ईरानी जहाज पर तड़प रहा था पाकिस्तानी नागरिक, मदद करने पहुंची भारतीय नोसेना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो