scriptभारत में सीनियर अफगान राजदूत ज़ाकिया वर्दाक ने अपने पद से दिया इस्तीफा, सोने की तस्करी के मामले के बाद लिया फैसला | Senior Afghan Diplomat to India Zakia Wardak resigned from her position after gold smuggling incident | Patrika News
विदेश

भारत में सीनियर अफगान राजदूत ज़ाकिया वर्दाक ने अपने पद से दिया इस्तीफा, सोने की तस्करी के मामले के बाद लिया फैसला

भारत में सीनियर अफगान राजदूत ज़ाकिया वर्दाक ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। सोने की तस्करी के मामले के बाद ज़ाकिया ने यह फैसला लिया है।

नई दिल्लीMay 04, 2024 / 04:55 pm

Tanay Mishra

zakia wardak

Zakia Wardak

भारत (India) में मौजूद अफगानिस्तान (Afghanistan) की सीनियर डिप्लोमैट ज़ाकिया वर्दाक (Zakia Wardak) ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। ज़ाकिया ने दिल्ली स्थित अफगान दूतावास और मुंबई स्थित वाणिज्य दूतावास दोनों में ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। ज़ाकिया ने सोशल मीडिया पर इस बारे में जानकारी दी। हालांकि इस बारे में ज़ाकिया ने अब तक कोई पब्लिक स्टेटमेंट नहीं दिया है।

व्यक्तिगत हमलों का दिया हवाला

ज़ाकिया ने सोशल मीडिया पर बताया कि उसे कई व्यक्तिगत हमलों और मानहानि का सामना करना पड़ा है, जो न सिर्फ उसके लिए बल्कि उसके करीबी परिवार और रिश्तेदारों के लिए भी है। ज़ाकिया ने बताया कि उसके चरित्र पर भी हमले किए गए। ज़ाकिया के अनुसार उसने इस तरह की टिप्पणियों के लिए खुद को तैयार कर रखा था, पर वह अपने करीबी लोगों के लिए ऐसी बातें बर्दाश्त नहीं कर सकती। ज़ाकिया का मानना है कि यह बिल्कुल भी उचित नहीं है। ऐसे में ज़ाकिया ने बताया कि जब उसकी सहन करने की सीमा पार हो गई, तब उसे यह फैसला लेना पड़ा।

सोने की तस्करी के मामले के बाद लिया फैसला

ज़ाकिया ने यह फैसला सोने की तस्करी के मामले के बाद लिया है। इस मामले में ज़ाकिया को 25 अप्रैल को मुंबई एयरपोर्ट पर पकड़ा गया था जिसकी जानकारी आज ही सामने आई है। दरअसल ज़ाकिया दुबई से भारत में 18.6 करोड़ के सोने की तस्करी करने के इरादे से करीब 25 किलो सोना अपने कपड़ों में छिपाकर ला रही थी। मुंबई एयरपोर्ट पर राजस्व खुफिया निदेशालय (Directorate of Revenue Intelligence – DRI) ने उसे पकड़ लिया और उसके पास से सोना बरामद किया। ज़ाकिया के पास अफगानिस्तान की तरफ से जारी किया गया डिप्लोमैटिक पासपोर्ट है और इसी वजह से फिलहाल वह गिरफ्तारी से बच गई। हालांकि उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

Hindi News/ world / भारत में सीनियर अफगान राजदूत ज़ाकिया वर्दाक ने अपने पद से दिया इस्तीफा, सोने की तस्करी के मामले के बाद लिया फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो