scriptस्वीकृति के एक साल बाद भी काम शुरू नहीं करने पर 2.56 करोड़ रुपए के काम निरस्त करने सीजीएमएससी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को लिखा पत्र | जिन केंद्रों में काम हुआ, वहां के लिए भी फंड नहीं मिला, जिससे काम रूका | Patrika News
बालोद

स्वीकृति के एक साल बाद भी काम शुरू नहीं करने पर 2.56 करोड़ रुपए के काम निरस्त करने सीजीएमएससी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को लिखा पत्र

बालोद जिले को स्वास्थ्य सेवाओं में एक बड़ा झटका लगा है। साल 2023-24 के लिए 15वें वित्त आयोग मद से जिले के 26 उपस्वास्थ्य केंद्र निर्माण के लिए 7 करोड़ 41 लाख रुपए की स्वीकृति मिली थी, जिसमें से 9 उपस्वास्थ्य केंद्र के कार्य को निरस्त करने की योजना है।

बालोदSep 28, 2024 / 11:09 pm

Chandra Kishor Deshmukh

बालोद जिले को स्वास्थ्य सेवाओं में एक बड़ा झटका लगा है। साल 2023-24 के लिए 15वें वित्त आयोग मद से जिले के 26 उपस्वास्थ्य केंद्र निर्माण के लिए 7 करोड़ 41 लाख रुपए की स्वीकृति मिली थी, जिसमें से 9 उपस्वास्थ्य केंद्र के कार्य को निरस्त करने की योजना है।
CGMSC बालोद जिले को स्वास्थ्य सेवाओं में एक बड़ा झटका लगा है। साल 2023-24 के लिए 15वें वित्त आयोग मद से जिले के 26 उपस्वास्थ्य केंद्र निर्माण के लिए 7 करोड़ 41 लाख रुपए की स्वीकृति मिली थी, जिसमें से 9 उपस्वास्थ्य केंद्र के कार्य को निरस्त करने की योजना है। इसके लिए सीजीएमएससी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को पत्र लिखा है।

9 उपस्वास्थ्य केंद्रों में नहीं होंगे निर्माण

दरअसल 26 जगहों में स्वीकृत कार्य की प्रशासकीय स्वीकृति मिलने के बाद सीजीएमएससी ने 17 जगहों पर काम शुरू करा दिया पर जिन 9 जगहों पर स्वीकृति के एक साल बाद भी काम शुरू नहीं हुआ है। उन जगहों के लगभग 2 करोड़ 56 लाख के कार्यों को निरस्त कराने पत्र लिखा गया है। दरअसल इन कार्यों को निरस्त करने की नौबत आने का बड़ा कारण निर्माण के लिए राशि जारी नहीं होना है।
यह भी पढ़ें

सरकारी योजना का लाभ लेने नक्सली बनकर किया आत्मसमर्पण, पूछताछ में फूटा भांडा, तीन गिरफ्तार

जर्जर उप स्वास्थ्य केंद्र की जगह नए स्वास्थ्य केंद्र बनने की योजना से खुश थे ग्रामीण

जिले भर में जो 26 स्वास्थ्य केंद्र हैं, जिनकी नए भवन निर्माण की स्वीकृति मिली है। वह काफी जर्जर हैं, सिपेज होता है तो कुछ केंद्रों के तो प्लास्टर भी उखड़ रहे हैं। जब स्वीकृति हुई तो ग्रामीण भी खुश थे। अब नए स्वास्थ्य केंद्र भवन बनने से बड़ी राहत मिलेगी। लेकिन यहां ग्रामीणों की उम्मीदों पर पानी फिर गया।

राज्य से ही नहीं आ रहा फंड, कब आएगा इसकी भी सही जानकारी नहीं

मिली जानकारी के मुताबिक निर्माण की स्वीकृति तो जरूर मिली लेकिन बड़ी बात यह है कि स्वीकृति के बाद राशि जारी करने फंड नहीं होने से यह मामला लटक गया है। अब कब तक फंड आएगा और कब तक काम शुरू हो पाएगा, इसकी सही जानकारी भी जिम्मेदार विभाग के पास नहीं है।

बिरेतरा भाठागांव के उप स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण राशि के अभाव में दो माह से रुका

टेंडर खुलने के बाद 17 जगहों पर निर्माण एजेंसी ने काम शुरू कर दिया है। उन्हें उम्मीद थी कि राशि जारी होगी लेकिन एक साल बाद भी राशि जारी नहीं हुई। विभागिय जानकारी के मुताबिक जिले के गुंडरदेही ब्लॉक के ग्राम बिरेतरा (भाठागांव) में भी एक साल पहले काम शुरू हो गया और अब छत ढलाई की स्थिति में है। राशि नहीं मिलने के कारण ही काम रुका हुआ है। जिले के देवरी, अचौद, अछोली, चिचबोड़ सहित अन्य उपस्वास्थ्य केंद्र के भवन निर्माण निरस्त होंगे।
यह भी पढ़ें

मध्याह्न भोजन नहीं बना तो 30 स्कूलों के प्रधानपाठकों को नोटिस, फिर हुआ घेराव

उप स्वास्थ्य केंद्र निर्माण के लिए राशि नहीं मिली

सीजीएमएससी विभाग बालोद के जिला प्रभारी ओमप्रकाश सोनकर ने कहा कि उप स्वास्थ्य केंद्र निर्माण के लिए राशि नहीं मिली है, इसलिए काम शुरू नहीं हुआ है। वहीं 17 काम शुरू हैं, उनकी भी राशि नहीं मिली है इसलिए निर्माण रुका हुआ है।

Hindi News / Balod / स्वीकृति के एक साल बाद भी काम शुरू नहीं करने पर 2.56 करोड़ रुपए के काम निरस्त करने सीजीएमएससी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को लिखा पत्र

ट्रेंडिंग वीडियो