scriptडेंगू का कहर : जनवरी से अब तक मिले 318 मरीज, दल्लीराजहरा में सबसे अधिक 251 केस | डेंगू नियंत्रण को लेकर चर्चा | Patrika News
बालोद

डेंगू का कहर : जनवरी से अब तक मिले 318 मरीज, दल्लीराजहरा में सबसे अधिक 251 केस

इस साल जिले में डेंगू का कहर देखने को मिल रहा है। जिला बनने के बाद से पहली बार डेंगू के मरीजों की रिकॉर्ड संख्या देखने को मिली है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने चिकित्सकों की टीम की बैठक लेकर डेंगू नियंत्रण को लेकर भी चर्चा की।

बालोदSep 25, 2024 / 11:40 pm

Chandra Kishor Deshmukh

इस साल जिले में डेंगू का कहर देखने को मिल रहा है। जिला बनने के बाद से पहली बार डेंगू के मरीजों की रिकॉर्ड संख्या देखने को मिली है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने चिकित्सकों की टीम की बैठक लेकर डेंगू नियंत्रण को लेकर भी चर्चा की।
Health Department इस साल जिले में डेंगू का कहर देखने को मिल रहा है। जिला बनने के बाद से पहली बार डेंगू के मरीजों की रिकॉर्ड संख्या देखने को मिली है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने चिकित्सकों की टीम की बैठक लेकर डेंगू नियंत्रण को लेकर भी चर्चा की। जिले में जनवरी से अभी तक कुल 318 डेंगू के मरीज मिले हैं। डौंडी विकासखंड में रिकॉर्ड 294 मरीज मिले है।

गार्डन, कूलर, टायर में पनप रहा लार्वा

डौंडी विकासखंड के दल्लीराजहरा में सबसे ज्यादा 251 मरीज मिल चुके हंै। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डौंडी व दल्लीराजहरा क्षेत्र में निरीक्षण किया तो पाया कि इस क्षेत्र में गार्डन, कूलर, टायरों में जमा पानी में डेंगू के लार्वा मिले हैं। मच्छरों के काटने से मलेरिया व डेंगू से पीडि़त हुए है। डेंगू के लगातार आ रहे मामले के कारण स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क है। प्रभावित क्षेत्रों मे दवाई का छिड़काव किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

पंचायत चुनाव : इस बार नहीं होगा परिसीमन, नई और स्वतंत्र पंचायतों का गठन भी नहीं

सितंबर में अब तक 132 डेंगू के मरीज मिले

सितंबर माह की बात करें तो 25 दिनों में ही डेंगू के 132 मरीज मिले हैं, जिसमें 99 मरीज दल्लीराजहरा के हैं। सबसे कम गुरुर ब्लॉक में 2, गुंडरदेही व बालोद में 5 एवं डौंडीलोहारा में 12 मरीज मिले हंै।

जमा पानी में पनप रहा लार्वा, फैल रहा डेंगू

स्वास्थ्य विभाग की मलेरिया व डेंगू जांच टीम की माने तो दल्लीराजहरा में डेंगू के सबसे ज्यादा केस मिलने का प्रमुख कारण है क्षेत्र में पानी में लार्वा का पनपना। हालांकि स्वास्थ्य विभाग दावा का छिड़काव कर रहा है। दल्लीराजहरा में स्थिति पहले से बेहतर है।
यह भी पढ़ें

मध्याह्न भोजन नहीं बना तो 30 स्कूलों के प्रधानपाठकों को नोटिस, फिर हुआ घेराव

किस ब्लॉक में कितने डेंगू के मरीज

ब्लाक – डेंगू के मरीज
बालोद – 5
डौंडी – 294
डौंडीलोहारा – 12
गुंडरडेही – 5
गुरुर – 2
कुल -318

जिला मुख्यालय में भी डेंगू का खतरा

बालोद शहर में कई ऐसी कॉलोनी व जगह है, जहां पानी निकासी का साधन नहीं है। ऐसे में शहर में भी ध्यान देने की जरूरत है। नगरवासियों को भी अपने घरों की साफ-सफाई, कूलरों की सफाई व जमा पानी को कूलर से बाहर निकालने की जरूरत है।

दवाई का छिड़काव व कूलरों से निकाला जा रहा पानी

स्वास्थ्य विभाग के सहायक मलेरिया अधिकारी आरके सोनबोईर की माने तो विभाग की टीम सक्रिय है। प्रभावित इलाकों में दवाई का छिड़काव कर रहे है। लोगों से अपील भी कर रहे हैं कि कूलरों में भरे पानी की सफाई करें। गड्ढों में भरे पानी को निकालें। टायरों व पानी का अधिक दिनों तक जमाव होने पर दवाई का छिड़काव करें। मच्छरदानी का उपयोग करें।

Hindi News / Balod / डेंगू का कहर : जनवरी से अब तक मिले 318 मरीज, दल्लीराजहरा में सबसे अधिक 251 केस

ट्रेंडिंग वीडियो