scriptकौन है आईपीएस और आईएएस की ये जोड़ी? जिनकी शादी की देशभर में चर्चा | Patrika News
भरतपुर

कौन है आईपीएस और आईएएस की ये जोड़ी? जिनकी शादी की देशभर में चर्चा

IPS Devendra Kumar and IAS Aparajita : हमारे देश में शादियां और उसकी रस्में बहुत अनोखी होती हैं। इसलिए देश में तो इसके चर्चे हैं ही, विदेशों में भी इसकी अलग स्तर की चर्चा है। कई विदेशी मेहमान जब भारत आते हैं और भारत के रीति-रिवाजों और परंपराओं के अनुसार शादी करते हैं तो उन्हें बहुत खुशी होती है। देश में हर दूसरे दिन किसी न किसी की शादी की चर्चा होती रहती है।

भरतपुरFeb 02, 2024 / 01:44 pm

Anant

ips_devendra_kumar_and_ias_aparajita_wedding_01.jpg
1/9

हमारे देश में शादियां और उसकी रस्में बहुत अनोखी होती हैं। इसलिए देश में तो इसके चर्चे हैं ही, विदेशों में भी इसकी अलग स्तर की चर्चा है। कई विदेशी मेहमान जब भारत आते हैं और भारत के रीति-रिवाजों और परंपराओं के अनुसार शादी करते हैं तो उन्हें बहुत खुशी होती है। देश में हर दूसरे दिन किसी न किसी की शादी की चर्चा होती रहती है। हाल ही में एक शादी चर्चा में थी, जिसमें दूल्हा-दुल्हन एक-दूसरे को बुलडोजर के ऊपर वरमाला पहनाने की रस्म निभाते हैं। जिसकी तस्वीरें खूब वायरल हुई थीं। आज हम जिस शादी के बारे में बात कर रहे हैं, वह जोड़ा आईपीएस और आईएएस अधिकारी हैं। शादी के बाद विदाई समारोह में दूल्हा अपनी आईएएस दुल्हन को हेलिकॉप्टर से लेने आता है, जिसे देखने के लिए हजारों की स्थानीय भीड़ जमा हो जाती है। अब इस शादी की चर्चाएं देश भर में हैं। आइए जानते हैं, कौन है आईपीएस देवेंद्र कुमार और आईएएस अर्पिता ( IPS Devendra Kumar and IAS Aparajita) की ये जोड़ी?

ips_devendra_kumar_and_ias_aparajita_wedding_02.jpg
2/9

डॉ. अमर सिंह की पुत्री अपराजिता वर्ष 2019 बैच की आईएएस हैं। यह आन्ध्रप्रदेश के कृष्णा जिले के मछली पट्टनम में ज्वाइंट कलक्टर के पद पर रह चुकी हैं। वर्तमान में उत्तरप्रदेश के चन्दोली में चीफ डवलपमेंट ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं। अपराजिता ने यूपीएसी सिविल सेवा परीक्षा में 1024 अंक हासिल किये थे, जिसमें उन्हें मेंंस में 823 व इंटरव्यू में 201 अंक प्राप्त की।

ips_devendra_kumar_and_ias_aparajita_wedding_03.jpg
3/9

वहीं, दामाद देवेन्द्र कुमार वर्ष 2021 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं। देवेंद्र ने यूपीएसी सिविल सेवा परीक्षा में 390 वां रैंक हासिल किया था। उन्होंने मेंस में 744 और इंटरव्यू में 190 अंक के साथ कुल 934 अंक हासिल किए थे। फिलहाल देवेंद्र बनारस के चंदोली में अंडर ट्रेनी आईपीएस पद पर तैनात हैं।

ips_devendra_kumar_and_ias_aparajita_wedding_04.jpg
4/9
ips_devendra_kumar_and_ias_aparajita_wedding_05.jpg
5/9
ips_devendra_kumar_and_ias_aparajita_wedding_06.jpg
6/9
ips_devendra_kumar_and_ias_aparajita_wedding_07.jpg
7/9
ips_devendra_kumar_and_ias_aparajita_wedding_08.jpg
8/9
ips_devendra_kumar_and_ias_aparajita_wedding.jpg
9/9

Hindi News / Photo Gallery / Bharatpur / कौन है आईपीएस और आईएएस की ये जोड़ी? जिनकी शादी की देशभर में चर्चा

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.