scriptदेवी दर्शन से लोगों ने की दिन की शुरुआत, जय कारे के साथ धर्ममय हुआ शहर | Patrika News
छतरपुर

देवी दर्शन से लोगों ने की दिन की शुरुआत, जय कारे के साथ धर्ममय हुआ शहर

श्रद्धालुओं ने देवी मंदिरों में माथा टेककर माता से सुख, समृद्धि की मनोकामना मांगी। इसके साथ दुर्गा प्रतिमाओं को पंडालों और घरों में विराजमान किया गया।

छतरपुरOct 04, 2024 / 10:11 am

Dharmendra Singh

navratri

खेरे की देवी मंदिर में पूजा अर्चना करते श्रद्धालु

छतरपुर. शारदीय नवरात्र की गुरुवार को शुरुआत हो गई। शक्ति की उपासना का सिलसिला सुबह से ही शुरु हो गया। देवी मंदिरों में सुबह से पूजा-अर्चना को दौर शुरु हो गया, जो दोपहर बाद तक चलता रहा। श्रद्धालुओं ने देवी मंदिरों में माथा टेककर माता से सुख, समृद्धि की मनोकामना मांगी। इसके साथ दुर्गा प्रतिमाओं को पंडालों और घरों में विराजमान किया गया। दुर्गा प्रतिमा निर्माण स्थल से पंडालों तक देवी भक्ति के गीतों की धुन पर गुलाल उडा़ते युवाओं की टोली मां की उपासना के रंग में रंगे नजर आए। मंदिर हो या सडक़ मां के जयकारे चारों ओर गूंज उठे।

100 से ज्यादा पंडाल, घरों में भी मूर्तियां विराजमान


शहर में मां के भक्तों का उत्साह देखने लायक था। 100 से ज्यादा छोटी बड़ी मूर्तियों की पंडालों और घरों में शुभ मुहूर्त में स्थापना की गई। शहर के बस स्टैंड, चौक बाजार, गल्ला मंडी, छत्रसाल चौराहा, संकट मोचन, सटई रोड, बिजावर नाका, देरी रोड,नौगांव रोड, महोबा रोड और पन्ना रोड की कॉलोनियों में जगह-जगह मां के पंडाल सजे, जहां विधिवत पूजा-अर्चना के साथ मां की स्थापना की गई। इसके अलावा परिवारों ने अपने घरों में ज्वारे बोने के साथ दुर्गा की स्थापना की। दुर्गा पंडालो में शाम के समय विशेष आरती का आयोजन किया गया।

देवी ज्योति यात्रा निकाली


नवरात्रि में बहुत से लोगों ने माता की चौकी बैठाई, मंदिर से देवी की ज्योति जलाकर बैंड व डीजे के साथ लोग पैदल यात्रा कर ज्योति को चौकी तक लाए और ज्योति को वहां स्थापित किया। अगले नौ दिन तक चौकी की पूजा अर्चना की जाएगी। नौ दिनों मां की चौकी लगाने वाले लोग भंडारा भी करते हैं। बहुत से लोग नवरात्रि के नौ दिन तक व्रत करते हैं और अष्टमी को जागरण भी करते हैं। नवरात्र के पहले दिन विभिन्न मंदिरों में लोगों ने मनोकामना दीप भी जलाए। अपनी शक्ति अनुसार किसी ने तेल तो किसी ने घी का दिया जलाकर मां से मनोकामना पूरी करने का आर्शीवाद मांगा, ये मनोकामना ज्योति 9 दिन तक दिन-रात जलेंगे।

Hindi News / Chhatarpur / देवी दर्शन से लोगों ने की दिन की शुरुआत, जय कारे के साथ धर्ममय हुआ शहर

ट्रेंडिंग वीडियो