scriptOMG! ये है सबसे मजेदार काम, सफल उम्मीदवारों को करोड़ों की सैलरी के साथ मिलेगी उम्दा शराब  | Toughest Exam of the world in which you get liquor after passing,The Master Sommelier Diploma Exam | Patrika News
शिक्षा

OMG! ये है सबसे मजेदार काम, सफल उम्मीदवारों को करोड़ों की सैलरी के साथ मिलेगी उम्दा शराब 

Toughest Exam: आज ऐसी ही एक कठिन परीक्षा के बारे में जानेंगे, जिसके बारे में शायद आपने पहले नहीं सुना होगा। इस एग्जाम के बारे में एक दिलचस्प बात ये है कि इसे पास करने के बाद, सफल कैंडिडेट्स को दुनिया की बेहतरीन शराब दी जाती है। यह परीक्षा है मास्टर सोमेलिअर।

नई दिल्लीAug 27, 2024 / 05:23 pm

Shambhavi Shivani

Toughest Exam
Toughest Exam: यूपीएससी सीएसई, आईआईटी, गेट जैसी परीक्षाओं का नाम तो आपने सुना ही होगा। इनकी गिनती दुनिया की कठिन परीक्षाओं में होती है। आज ऐसी ही एक कठिन परीक्षा के बारे में जानेंगे, जिसके बारे में शायद आपने पहले नहीं सुना होगा। इस एग्जाम के बारे में एक दिलचस्प बात ये है कि इसे पास करने के बाद, सफल कैंडिडेट्स को दुनिया की बेहतरीन शराब दी जाती है। यह परीक्षा है मास्टर सोमेलिअर (The Master Sommelier Diploma Exam)। इसे बीते पांच दशक में महज 269 लोग ही पास कर पाए हैं यानी कि दुनिया के सिर्फ 269 लोग ही मास्टर सोमेलिअर बन पाए हैं। इनमें से 172 लोग सिर्फ अमेरिका से हैं। 

क्या है ये मास्टर सोमेलिअर? (Toughest Exam) 

दरअसल, मास्टर सोमेलिअर परीक्षा पास करने वाले वाइन एक्सपर्ट होते हैं। इनकी पूरी दुनिया में काफी डिमांड है। वाइन इंडस्ट्री ऐसे वाइन एक्सपर्ट को मुंहमांगी कीमत देने के लिए तैयार रहती है। वर्ष 1969 में पहली बार मास्‍टर मास्टर सोमेलिअर परीक्षा का आयोजन किया गया था। बता दें, मास्‍टर सोमेलिअर बनने वाले की वाइन इंडस्ट्री में काफी पूछ होती है और उन्‍हें अच्‍छी सैलरी मिलती है। कई लोगों की सैलरी डेढ़ करोड़ तक होती है।
यह भी पढ़ें

सिर्फ बहादुरी ही नहीं खूबसूरती के लिए भी जानी जाती हैं ‘लेडी सिंघम’, IPS बनने से पहले हो गई थी शादी

क्यों कराई गई ये परीक्षा 

मास्टर सोमेलिअर परीक्षा कराने के पीछे उद्देश्य था उम्दा शराब की पहचान करना। विदेश में शराब के एक से एक शौकीन हैं। ऐसे में मास्टर सोमेलिअर शराब की पहचान करते हैं। इस परीक्षा को पास करने वालों को इसकी भी ट्रेनिंग दी जाती है कि वाइन के साथ खाने की कौन कौन सी चीजें दी जाएं जिससे नशा तो बढ़े लेकिन सेहत को कोई नुकसान न हो। 
यह भी पढ़ें

 ये क्या हुआ! अब 12वीं के रिजल्ट में जुड़ सकते हैं कक्षा 9वीं, 10वीं और 11वीं के नंबर, NCERT ने जारी की रिपोर्ट

कौन बन सकता है मास्टर सोमेलिअर (Master Sommelier Diploma Exam)

मास्टर सोमेलिअर बनने का काम जितना मजेदार लग रहा है, उतनी ही टफ (Toughest Exam) होती है ये परीक्षा। मास्टर सोमेलिअर परीक्षा के चार लेवल होते हैं – इंट्रोडक्टरी, सर्टिफाइड, एडवांस्ड और मास्टर सोमेलिअर। इसमें सबसे पहला लेवल होता है इंट्रोडक्टरी। इस लेवल में पहले दो दिन पढ़ाई कराई जाती है फिर परीक्षा ली जाती है। कैंडिडेट्स से सेब अंगूर की किस्‍म से लेकर शराब बनाने की प्रक्रिया के बारे में सवाल पूछे जाते हैं। इसके अलावा शराब और खाने की पेयरिंग के बारे में भी सवाल होते हैं। इस परीक्षा के इंट्रोडक्टरी लेवल में केवल 8% लोग ही पास हो पाते हैं। यदि आपके पास होटल इंडस्ट्री का अनुभव है तो आप भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। 
यह भी पढ़ें

अब नहीं लटकेगी सिर पर खतरे की तलवार! चुनें ये 10 Career Courses और रहें बेफ्रिक, AI आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी

एक साथ कई सवाल पूछे जाते हैं

मास्टर सोमेलिअर (Master Sommelier) बनने के लिए लिखित परीक्षा के साथ प्रैक्टिकल भी होता है, जोकि काफी टफ होता है। इस दौरान कैंडिडेट्स से शराब की टेस्टिंग कराई जाती है, जिसमें उनसे ये पूछा जाता है कि संबंधित शराब में कौन से अंगूर या क्या मिला हुआ है, साथ ही ये कितना पुराना है और कहां पाया जाता है। ऐसे में एक टेस्टिंग में सबकुछ बताना किसी चुनौती से कम नहीं होता। 
Master Sommelier

टेस्ट पास करने के लिए लगती है सिफारिश (Toughest Exam)

मालूम हो कि मास्टर सोमेलिअर सबसे अंतिम चरण है। इस चरण तक वहीं कैंडिडेट्स पहुंच पाते हैं जो इंट्रोडक्टरी, सर्टिफाइड, एडवांस्ड लेवल की परीक्षा में सफल होते हैं। परीक्षा पास करने के लिए एक शर्त ये भी है कि तीनों चरण की परीक्षा तीन साल के अंदर क्लियर हो जानी चाहिए। वहीं सबसे लास्‍ट लेवल का पेपर कोई भी उम्‍मीदवार अपनी मर्जी से नहीं दे सकता बल्कि इसके लिए वाइन इंडस्ट्री के जाने माने लोगों की सिफारिश लगती है। 

Hindi News / Education News / OMG! ये है सबसे मजेदार काम, सफल उम्मीदवारों को करोड़ों की सैलरी के साथ मिलेगी उम्दा शराब 

ट्रेंडिंग वीडियो