scriptPHOTOS : मानसून शुरू होते ही रणथम्भौर टाइगर रिज़र्व का खूबसूरत नजारा, देखते ही कहेंगे वाह! | Patrika News
जयपुर

PHOTOS : मानसून शुरू होते ही रणथम्भौर टाइगर रिज़र्व का खूबसूरत नजारा, देखते ही कहेंगे वाह!

मानसून सीजन में राजस्थान में ट्रिप करने का सोच रहे हैं तो सवाईमाधोपुर किले में स्थित रणथम्भौर टाइगर रिज़र्व घूमना नहीं भूलें।

जयपुरJul 01, 2024 / 10:43 am

Kirti Verma

Ranthambore Tiger Reserve
1/5
मानसून सीजन में राजस्थान में ट्रिप करने का सोच रहे हैं तो सवाईमाधोपुर किले में स्थित रणथम्भौर टाइगर रिजर्व घूमना नहीं भूलें। रणथम्भौर टाइगर रिजर्व देसी पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों को भी बेहद आकर्षित करता है। बारिश के दिनों में यहां बहुत ही खूबसूरत नजारे कैद किए जा सकते हैं। हालांकि यहां ये भी जानना बहुत जरूरी है कि मानसून सीजन में बारिश के कारण रास्तों के खराब होने और बाघों व अन्य वन्यजीवों का ब्रीडिंग समय होने के कारण हर साल टाइगर रिजर्व को बारिश के दौरान तीन माह के लिए बंद कर दिया जाता है। हालांकि रणथम्भौर के बाहरी जोन (6 से 10) में वर्षाकाल के दौरान भी पर्यटन गतिविधियां जारी रहेंगी।
Ranthambore Tiger Reserve
2/5
यहां बाघों को देखने के लिए देश- विदेश से लोग आते हैं और जंगल सफारी लुत्फ उठाते हैं।
Ranthambore Tiger Reserve
3/5
रणथम्भौर टाइगर रिज़र्व वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के लिए भी बेहद फेमस है।
Ranthambore Tiger Reserve
4/5
रणथम्भौर को भारत सरकार द्वारा 1955 में सवाईमाधोपुर खेल अभयारण्य के रूप में स्थापित किया गया था और 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व में से एक घोषित किया गया था।
Ranthambore Tiger Reserve
5/5
सवाईमाधोपुर से लगभग 13 किलोमीटर दूर रणथम्भौर अरावली पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा ऐतिहासिक दुर्ग रणथम्भौर चौहान राजाओं का एक प्रमुख साम्राज्य रहा है।

Hindi News / Photo Gallery / Jaipur / PHOTOS : मानसून शुरू होते ही रणथम्भौर टाइगर रिज़र्व का खूबसूरत नजारा, देखते ही कहेंगे वाह!

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.