scriptराजस्थान का श्रीगंगानगर, इस फल की खेती व बागवानी के लिए देशभर में फेमस | Patrika News
जयपुर

राजस्थान का श्रीगंगानगर, इस फल की खेती व बागवानी के लिए देशभर में फेमस

राजस्थान का नाम सुनते ही दूर बैठे लोगों के मन में एक सामान्य सी बात आती है वो है “सूखा”। लेकिन क्या आपको पता है राजस्थान का सबसे गर्म जिला एक खास फल की खेती व बागवानी के लिए देशभर में फेमस है। खास बात तो यह है कि ये खास फल सिर्फ इसी जिले में मिल पाएगा।

जयपुरJul 01, 2024 / 11:07 am

Supriya Rani

kinnu
1/7
राजस्थान का नाम सुनते ही दूर बैठे लोगों के मन में एक सामान्य सी बात आती है वो है "सूखा"। लेकिन क्या आपको पता है राजस्थान का सबसे गर्म जिला एक खास फल की खेती व बागवानी के लिए देशभर में फेमस है। खास बात तो यह है कि ये खास फल सिर्फ इसी जिले में मिल पाएगा।
kinnu
2/7
राजस्थान में सबसे ज्यादा खेती करने वाला यह शहर राजस्थान का अन्नागार, राजस्थान का बगीचा व बागानों की भूमि कही जाती है। यह सर्वाधिक फल उत्पादन वाला जिला है।
kinnu
3/7
kinnu
4/7
राजस्थान का श्रीगंगानगर पंजाब और हरियाणा की सीमा से सटा राज्य के सबसे उत्तरी शहरों में से एक है। यह खासतौर पर किन्नू और माल्टा की बागवानी के लिए प्रसिद्ध है।
kinnu
5/7
यहां तक की देश की सबसे बड़ी किन्नू मंडी भी यहीं है। यहीं से यह फल ऑनलाइन माध्य से देशभर में भी सप्लाई किया जाता है। किन्नू और माल्टा संतरे से भी मीठा होता है जिस वजह से इसे एक अंतरराष्ट्रीय पहचान मिल पाई है।
kinnu
6/7
रिपोर्ट के मुताबिक वैक्सिंग व ग्रेडिंग के बाद श्रीगंगानगरी किन्नू तमिलनाडु, मदुरै, केरला, आंधप्रदेश, विजयवाड़ा, महाराष्ट्र, नासिक, उत्तर प्रदेश सहित बांग्लादेश तक भेजा जाता है।
kinnu
7/7
यह बिल्कुल संतरे की तरह दिखता है लेकिन उससे भी मीठा होता है। हालांकि किन्नू के एक्सपोर्ट को लेकर पिछले कुछ समय से व्यापरियों के साथ काफी दिक्कतें आ रही हैं।

Hindi News / Photo Gallery / Jaipur / राजस्थान का श्रीगंगानगर, इस फल की खेती व बागवानी के लिए देशभर में फेमस

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.