scriptराजस्थान की यह पारंपरिक डिश, प्राचीन काल से राजा से रंक तक करते आ रहे है सेवन | Patrika News
जयपुर

राजस्थान की यह पारंपरिक डिश, प्राचीन काल से राजा से रंक तक करते आ रहे है सेवन

Marwar Ker Sangri : राजस्थान जैसे शुष्क प्रदेश में कई ताकतवर योद्धाओं ने जन्म लिया। क्या आपको पता है कि यहां पर मिलने वाली एक खास सब्जी को सबसे पावरफुल सब्जी कहते हैं। कहा जाता है कि राजस्थान में मिलने वाली इस सब्जी के प्राचीन काल में सभी दीवाने थे। राजा से लेकर रंक तक इसका चाव से सेवन किया करते थे।

जयपुरJul 01, 2024 / 09:58 am

Supriya Rani

ker sangri
1/9
राजस्थान जैसे शुष्क प्रदेश में कई ताकतवर योद्धाओं ने जन्म लिया। क्या आपको पता है कि यहां पर मिलने वाली एक खास सब्जी को सबसे पावरफुल सब्जी कहते हैं। कहा जाता है कि राजस्थान में मिलने वाली इस सब्जी के प्राचीन काल में सभी दीवाने थे। राजा से लेकर रंक तक इसका चाव से सेवन किया करते थे।
ker sangri
2/9
राजस्थान का केर सांगरी ऐसी ही सब्जियों में से एक है। पुराने जमाने में अधिकतर लोग इसका सेवन करते थे। इस पारंपरिक डिश को बेहद ताकतवर डिश कहा जाता है।
ker sangri
3/9
केर सांगरी रेगिस्तान की बंजर जमीन पर आसानी से उग जाते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि ये कई दिनों तक खराब नहीं होती इसलिए जीवन यापन के लिए प्राचीन काल में राजा से रंक तक सभी इसका खूब सेवन करते थे।
ker sangri
4/9
हालांकि अब यह काफी महंगा मिलता है। अभी सूखी सांगरी 1000 से 1200 रुपए के बीच प्रति किलो बिक रही है।
ker sangri
5/9
इसके अंदर भर-भरकर प्रोटीन होता है। जिससे मसल्स बढ़ाने के साथ एनर्जी भी मिलती है। यह विटामिन व मिनरल से भरपूर है। केर सांगरी की पत्तियों फल व बीज में जरूरी कैरोटीन, एस्कोर्बिक एसिड, प्रोटीन, कार्ब्स, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, जिंक, आयरन, मैंगनीज आदि होता है जो आपके दिमाग को हेल्दी रखता है।
ker sangri
6/9
आजकल केर सांगरी ऑनलाइन भी मिल रही है। यह दिल की बीमारी के लिए भी फायदेमंद है। केस सांगरी कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिससे नस खुलती है और दिल को खून मिलता है।
ker sangri
7/9
इसके कई औषधीय गुण हैं जो डायबिटीज से लेकर पेट की कई समस्याओं को जड़ से खत्म करता है।
ker sangri
8/9
ker sangri
9/9
इसका उपयोग हम इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में भी कर सकते हैं।

Hindi News / Photo Gallery / Jaipur / राजस्थान की यह पारंपरिक डिश, प्राचीन काल से राजा से रंक तक करते आ रहे है सेवन

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.