script12 को मुंदियाड़ में गजानंद जी का, 13 सितम्बर खरनाल में भरेगा तेजाजी का मेला, मेले में व्यवस्था बिगाडऩे वालों पर होगी सख्त कार्रवाई | Patrika News
नागौर

12 को मुंदियाड़ में गजानंद जी का, 13 सितम्बर खरनाल में भरेगा तेजाजी का मेला, मेले में व्यवस्था बिगाडऩे वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

मेले की व्यवस्थाओं को लेकर जिला प्रशासन व समिति पदाधिकारियों की हुई बैठक, मेले में बिजली, पानी व चिकित्सा की रहेगी संपूर्ण व्यवस्था

नागौरSep 10, 2024 / 12:25 pm

shyam choudhary

Mela meeting
नागौर. लोक देवता वीर तेजाजी जन्मस्थली खरनाल में 13 सितम्बर को तेजा दशमी पर वीर तेजाजी मेले का आयोजन होगा। तेजाजी मेले से पहले दिन 12 सितम्बर को मुंदियाड़ गांव में गजानंद जी महाराज का मेला भरेगा। इन मेलों के आयोजनों की व्यवस्थाओं तथा कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में सोमवार को जिला कलक्टर अरुण कुमार पुरोहित की अध्यक्षता में समिति पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक में मेले के दौरान की जाने वाली आवश्यक व्यवस्थाओं को लेकर कई अहम निर्णय लिए गए। इस दौरान जिला पुलिस अधीक्षक नारायण टोगस ने मेले में शांति एवं कानून व्यवस्था प्रभावी बनाने के लिए पुख्ता बंदोबस्त करने की बात कही।
बैठक में कलक्टर पुरोहित ने कहा कि मेले हमारी सांस्कृतिक पहचान है। बाहर से आने वाले दर्शनार्थियों को अच्छी व्यवस्था उपलब्ध हो तथा उनमें अच्छा संदेश जाए, इसके लिए सभी मिलकर व्यवस्था बनाने में सहयोग करें तथा मेले के दौरान उत्पाद मचाने, व्यवस्था बिगाडऩे तथा शांति व्यवस्था भंग करने वालों पर पैनी नजर रखते हुए इसकी सूचना पुलिस को दें तथा पुलिस ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई करें। कलक्टर ने कहा कि मेले के दौरान ग्राम पंचायत एवं मन्दिर समिति का विशेष दायित्व रहता है, इसलिए वे पूरे मेले में व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखें। वहीं तालाबों पर सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता प्रबन्ध करें।
इस दौरान उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को बारिश से क्षतिग्रस्त हुई सडक़ों का पेचवर्क कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कर लें। चिकित्सा विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे स्वास्थ्य सेवाओं के सुचारु रूप से संचालन के लिए मेले के दौरान लगाए जाने वाले चिकित्सा स्टॉफ की समुचित व्यवस्था कर दें। उन्होंने मेले में पर्याप्त एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।
बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर चंपालाल जीनगर ने कहा कि मंदिर में परिक्रमा लगाने के दौरान श्रृद्धालुओं को घंटों लाइनों में खड़े रहना पड़ता है, इसलिए वहां आपात स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सा विभाग अस्थाई स्टॉल लगाकर मेडिकल सुविधा प्रदान करें।
वाहन लहराने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

बैठक में अखिल भारतीय श्री वीर तेजाजी जाट जन्मस्थली खरनाल संस्थान के अध्यक्ष सुखराम खुडख़ुडिय़ा व महासचिव भंवरलाल निंबड़ ने मेले में साइकिल दौड़ के दौरान यातायात व्यवस्था सुचारू रखने तथा उत्पाद मचाने वाले युवकों पर नियंत्रण रखने की मांग की। जिस पर जिला कलक्टर ने मेले के दौरान हाइवे पर लहराते हुए दौडऩे वाले वाहनों पर निगरानी रखने तथा ओवरस्पीड में वाहन दौड़ाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लाने के लिए पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान एसपी टोगस ने बताया कि मेले में लहराते हुए दौडऩे वाले वाहनों को जब्त किया जाएगा। वहीं सडक़ पर कोई भी वाहन चालक बाइक, ट्रैक्टर, जीप, कैंपरगाड़ी तथा अन्य किसी वाहन को लहराते हुए या स्टंट करते हुए तथा अनावश्यक बार-बार घूमता हुआ पाया गया तो वाहन मौके पर ही जब्त कर संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि मेले हमें सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने का संदेश देते हैं। इसके लिए आयोजनकर्ता व समिति पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को लंबे समय तक मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन कुछ लोग माहौल खराब करने वाले होते हैं, जो गलत मैसेज छोड़ देते हैं, जिससे मेले की व्यवस्था तो बिगड़ती ही है, साथ में दुर्घटना होने से जान-माल की भी हानि होती है।
पुलिस और प्रशासन के सहयोग से करेंगे सभी व्यवस्थाएं

बैठक में अखिल भारतीय श्री वीर तेजाजी जाट जन्म स्थली संस्थान खरनाल अध्यक्ष खुडख़ुडिय़ा ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी मेले के आयोजन की संपूर्ण तैयारी पुलिस एवं प्रशासन तथा अन्य विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए समय पर कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि मेले में लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं तथा उनका आना-जाना व्यवस्थित तरीके से रहता है। देश के अन्य राज्यों से भी श्रद्धालु दर्शनों के लिए आते हैं। मेले की पूर्व संध्या पर कलाकारों की ओर से तेजा गायन भी किया जाता है तथा अगले दिन सुबह से ही वीर तेजाजी महाराज के दर्शन के लिए मंदिर में लोगों का आना शुरू हो जाता है। वहीं शाम को साइकिल रैली का आयोजन किया जाता है। बैठक में संस्थान के सदस्य हरीराम जाजड़ा, सरपंच शिवकरण धोलिया सहित नगर परिषद आयुक्त रमेश रिणवां, उपखंड अधिकारी सुनील चौधरी, मूण्डवा एसडीएम लाखाराम, सीओ रामप्रताप गोदारा, जिला परिवहन अधिकारी ओमप्रकाश चौधरी सहित पीडब्ल्यूडी, डिस्कॉम व जलदाय विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Hindi News / Nagaur / 12 को मुंदियाड़ में गजानंद जी का, 13 सितम्बर खरनाल में भरेगा तेजाजी का मेला, मेले में व्यवस्था बिगाडऩे वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

ट्रेंडिंग वीडियो