scriptCG News: छात्र-छात्राओं ने किया अबुझमाड़ का नाम रोशन, पीजीटी श्रेणी में 10वीं-12वीं में आए अव्वल स्थान पर | CG News: Abujhmad student tops in 10th and 12th in PGT category | Patrika News
नारायणपुर

CG News: छात्र-छात्राओं ने किया अबुझमाड़ का नाम रोशन, पीजीटी श्रेणी में 10वीं-12वीं में आए अव्वल स्थान पर

CG News: उपलब्धि: पीजीटी श्रेणी में 10 वी एवं 12वी में हासिल किया अव्वल स्थान, आरकेएम में कर रहे थे शिक्षा ग्रहण।

नारायणपुरSep 30, 2024 / 07:20 pm

Laxmi Vishwakarma

CG News
CG News: रामकृष्ण मिशन आश्रम द्वारा संचालित विद्यालयों में पढ़ रहे अबूझमाड़ की पिछड़ी जनजाति के बच्चों ने अपनी मेहनत और प्रतिभा से शिक्षा और खेल के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन किया है, जिससे न केवल अबूझमाड़ बल्कि पूरे नारायणपुर जिले का नाम रोशन हो रहा है। इन बच्चों ने छत्तीसगढ़ राज्य बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट परिणाम हासिल कर प्रदेश में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है।

CG News: रामकृष्ण मिशन आश्रम आदिवासी बाहुल्य

जानकारी के अनुसार, रामकृष्ण मिशन आश्रम आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, और कृषि के क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे रहा है। आश्रम की यह पहल अबूझमाड़ के दूरस्थ इलाकों के पिछड़े आदिवासी बच्चों को शिक्षा और खेल में उत्कृष्ट प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें बेहतर खिलाड़ी और छात्र बनने का अवसर दे रही है। इस प्रयास का नतीजा है कि अबूझमाड़ के कई छात्र अब शिक्षा और खेल के क्षेत्र में जिले और राज्य का नाम रोशन कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

CG News: 50 की जगह अब जोड़ने होंगे 60 लाख सदस्य, जेपी नड्डा ने दिया टारगेट…

हाल ही में, कक्षा 10वीं की परीक्षा में अबूझमाड़िया (पीटीजी) वर्ग के दो छात्रों, रमेश कुमार कर्मा (गांव ओरछामेटा) और ओमप्रकाश गोटा (गांव चालचेर), ने 92.85 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रदेश में शीर्ष स्थान हासिल किया। इसी प्रकार, कक्षा 12वीं की छात्राओं, चंद्रिका पोटाई (गांव इरकभट्टी) और संतीला वड़दा (गांव कुतुल), ने भी राज्य बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और पीटीजी वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त किया। इन दोनों छात्राओं ने कॉमर्स विषय में 85.80 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

आईएएस अधिकारी बनने का सपना देख रही छात्र

CG News: चंद्रिका पोटाई वर्तमान में बिलासपुर में बीकॉम की पढ़ाई कर रही हैं, जबकि संतीला वड़दा दुर्ग में बीकॉम की पढ़ाई कर रही हैं। चंद्रिका के बड़े भाई लक्ष्मण पोटाई, जो रामकृष्ण मिशन आश्रम के पूर्व छात्र हैं, ने सीजीपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण कर डीएसपी के पद पर कोंडागांव में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। चंद्रिका अपने भाई से प्रेरित होकर आगे चलकर आईएएस अधिकारी बनने का सपना देख रही हैं।
रामकृष्ण मिशन आश्रम नारायणपुर के सचिव स्वामी व्याप्तानंद, विवेकानंद विद्यापीठ के प्राचार्य स्वामी कृष्णामृतानंद और अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं ने इन सभी विद्यार्थियों को उनकी सफलता पर बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी हैं।

Hindi News / Narayanpur / CG News: छात्र-छात्राओं ने किया अबुझमाड़ का नाम रोशन, पीजीटी श्रेणी में 10वीं-12वीं में आए अव्वल स्थान पर

ट्रेंडिंग वीडियो