scriptलापरवाही: कई फीट ऊंचाई पर बिना सुरक्षा उपकरण के कार्य कर रहे मजदूर, हादसे की आशंका | Patrika News
समाचार

लापरवाही: कई फीट ऊंचाई पर बिना सुरक्षा उपकरण के कार्य कर रहे मजदूर, हादसे की आशंका

ओवरब्रिज का चल रहा है निर्माण, पूर्व की घटनाओं से भी नहीं लिया जा रहा सबक, अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

सागरSep 29, 2024 / 12:54 pm

sachendra tiwari

Workers working at several feet height without safety equipment

असुरक्षित तरीके से कार्य करते हुए मजदूर

बीना. शहर में खिमलासा रोड पर चल रहे ओवरब्रिज निर्माण के कार्य में सुरक्षा को ताक पर रखकर कर्मचारियों से कार्य कराया जा रहा है, जिससे यहां जरा सी चूक होने पर जान जा सकती है। इसके बाद भी यहां न ठेकेदार और न ही विभाग के अधिकारी ध्यान दे रहे हैं।
पीडब्ल्यूडी ब्रिज विभाग के ब्रिज का निर्माण खिमलासा रोड पर किया जा रहा और यहां पिलर के ऊपर कई फीट की ऊंचाई पर मजदूर काम कर रहे हैं, लेकिन सुरक्षा का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। कर्मचारियों के सिर पर न हेलमेट रहता है और न ही कमर में शेफ्टी बेल्ट। इसके अलावा शेफ्टी सूज, ग्लब्ज भी कर्मचारी नहीं पहनते हैं। यहां ठेकेदार का ध्यान सिर्फ काम कराने पर है, कर्मचारियों की सुरक्षा का कोई ध्यान नहीं रखा जा रहा है। यहां निरीक्षण करने के लिए लगातार पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारी भी आए दिन निरीक्षण करते हैं और उनके सामने ही कर्मचारी बिना सुरक्षा उपकरण के काम करते हैं, लेकिन फिर भी ठेकेदार को निर्देशित नहीं किया जाता है। हादसा होने के बाद भी अधिकारियों का ध्यान इस ओर जाएगा। लापरवाही के चलते पूर्व में हादसे हो भी चुके हैं, लेकिन उनसे सबक नहीं लिया गया है।
लोगों की सुरक्षा की भी नहीं चिंता
कर्मचारियों के साथ-साथ दोनों तरफ से निकलने वाले लोगों की सुरक्षा का भी ध्यान निर्माण एजेंसी नहीं रख रही है। जहां से लोग निकल रहे हैं वहां ऊंचाई पर गर्डर, प्लेट, सरिया लगाने का कार्य चल रहा है। यदि कोई सामान वाहन चालक के ऊपर गिर जाए, तो जान भी जा सकती है।
ठेकेदार को दिए हैं निर्देश
सभी कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण दिए गए हैं, लेकिन वह उपयोग नहीं करते हैं। ठेकेदार को निर्देश दिए हैं कि यदि कोई कर्मचारी सुरक्षा उपकरण नहीं पहनता है, तो उसका वेतन काटा जाए।
साधना सिंह, एसडीओ, पीडब्ल्यूडी ब्रिज

Hindi News / News Bulletin / लापरवाही: कई फीट ऊंचाई पर बिना सुरक्षा उपकरण के कार्य कर रहे मजदूर, हादसे की आशंका

ट्रेंडिंग वीडियो