scriptNavratri 2024 : नवरात्रि में भोपाल के इन मंदिरों में उमड़ता है भक्तों का सैलाब | There is a huge crowd of devotees in the miraculous temple of Bhopal during Navratri. | Patrika News
समाचार

Navratri 2024 : नवरात्रि में भोपाल के इन मंदिरों में उमड़ता है भक्तों का सैलाब

Navratri 2024 : कुछ ही दिनों में शारदीय नवरात्रि शुरू होने वाली है जिसकी तैयारियों में अभी से ही सब लग गए है। आपको बताते है भोपाल के उन मंदिरों के बारे में जहां नवरात्रि में जाकर आपके मन को भरपूर सुकून मिलेगा।

भोपालSep 26, 2024 / 06:10 pm

Avantika Pandey

navratri 2024
Navratri 2024 : नवरात्रि हिन्दुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है। कुछ ही दिनों में शारदीय नवरात्रि शुरू होने वाली है जिसकी तैयारियों में अभी से ही सब लग गए है। त्यौहार के समय मंदिरों में आम दिनों के मुकाबले भक्तों की ज्यादा भीड़ उमड़ती है। राजधानी भोपाल में कई ऐसे मंदिर है जिससे श्रद्धालुओं की अटूट आस्था जुड़ी हुई है। अगर आप भी इस नवरात्रि अपने परिवार संग माता के दर्शन का सोच रहे है तो झीलों के शहर भोपाल के उन चमत्कारी मंदिरों में जाना न भूले जो देशभर में लोकप्रिय है।
माता के मंदिर में नवरात्रि के दौरान के चहल पहल का नजारा बेहद मनमोहक होता है। तो चलिए आपको बताते है भोपाल के उन मंदिरों के बारे में जहां नवरात्रि में जाकर आपके मन को भरपूर सुकून मिलेगा।

काली माता मंदिर

kalika mandir
भोपाल के काली माता मंदिर में शारदीय नवरात्रि के दौरान सुबह से लेकर देर रात तक भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी रहती है। ये मंदिर राजधानी के छोटा तालाब के पास स्थित है। कहा जाता है कि कई साल पहले तक यहां एक छोटी से मढ़िया थी लेकिन आज यहां भव्य और सुंदर काली माता का मंदिर स्थित है। भक्तों का मानना है कि माता के दरबार में मांगी गयी मन्नत पूरी होती है।

कंकाली माता मंदिर

kankali mandir
कंकाली माता मंदिर के चमत्कार और मान्यताएं भोपाल ही नहीं बल्कि पुरे देश में खूब प्रचलित है। कहा जाता है कि आम दिनों में माता की गर्दन थोड़ी टेढ़ी होती है लेकिन नवरात्रि के समय खुद व खुद ये सीधी हो जाती है। मान्यता है कि माता की गर्दन जब सीधी होती है तो उस समय भक्तों की मांगी गई मुरादों को मां जल्दी पूरा कर देती है।

सिद्धिदात्री पहाड़ वाला मंदिर

mandir sidhidatri
भोपाल के कोलर में पहाड़ों पर बने सिद्धिदात्री मंदिर में नवरात्रि के समय भारी संख्या में भक्त दर्शन के लिए जाते है। आपको जानकार हैरानी होगी कि यहां फूल, माला या प्रसाद नहीं बल्कि मन्नत पूरी होने पर भक्त जूते-चप्पल चढ़ाते है। ये परंपरा इस मंदिर में कई सालों से चलती आ रही है।

Hindi News / News Bulletin / Navratri 2024 : नवरात्रि में भोपाल के इन मंदिरों में उमड़ता है भक्तों का सैलाब

ट्रेंडिंग वीडियो