scriptCG Industry: विष्णु बोले – छत्तीसगढ़ में उद्योग लगाने का ये सही समय, 1 क्लिक में हर काम होगा पूरा | CG Industry: Chief Minister Sai launched Single Window System 2.0 portal | Patrika News
रायपुर

CG Industry: विष्णु बोले – छत्तीसगढ़ में उद्योग लगाने का ये सही समय, 1 क्लिक में हर काम होगा पूरा

CG Industry: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने मंगलवार को अपने राजधानी रायपुर स्थित निवास कार्यालय से सिंगल विंडो सिस्टम 2.0 पोर्टल का शुभारंभ किया।

रायपुरJul 03, 2024 / 12:21 pm

Khyati Parihar

CG Industry
CG Industry: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने मंगलवार को अपने राजधानी रायपुर स्थित निवास कार्यालय से सिंगल विंडो सिस्टम 2.0 पोर्टल का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा, छत्तीसगढ़ में निवेश करने वाले और उद्योग लगाने वाले उद्यमियों को राज्य सरकार की ओर से हर संभव सहयोग प्रदान किया जाएगा।
हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता सुशासन और भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति है। इसी क्रम में आज निवेशकों और नए उद्योग लगाने वालों की सुविधा के लिए विभिन्न क्लीयरेंस और स्वीकृतियां त्वरित रूप से प्रदान करने के लिए सिंगल विंडो पोर्टल 2.0 का शुभारंभ किया गया है। उन्होंने कहा, प्रशासनिक दखल कम कर प्रक्रिया को सरलीकृत बनाने के लिए यह बड़ी पहल की गई है। यह पोर्टल उद्यमियों के लिए अत्यंत आसान और उपयोग करने में सुगम होगा।
यह भी पढ़ें

CG High Court: हाईकोर्ट का फैसला! धारा 364 ए के तहत फिरौती व जान से मारने की धमकी साबित होने पर होगी सजा, नहीं तो…

CG Industry: औद्योगिक विकास के भी असीम अवसर

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा, प्रदेश में संसाधनों के विपुल भंडार है और औद्योगिक विकास के भी असीम अवसर उपलब्ध हैं। उद्योग विभाग की इस नई व्यवस्था से सभी सुविधाएं एक क्लिक पर उपलब्ध होगी। उद्योगों की स्थापना की प्रक्रिया आसान होने से निवेश में उनकी रुचि बढ़ेगी और युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। व्यवसायियों को आवश्यक विभागीय अनुमति-सहमति और क्लीयरेंस के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और न ही अलग-अलग विभागों में आवेदन करने की आवश्यकता होगी।
उन्होंने कहा कि नए पोर्टल में विभागीय अधिकारियों को भी जिमेदारियां दी गई है और उन पर आवेदनों के समय पर निराकरण की जवाबदेही भी होगी। मुयमंत्री ने उद्योग विभाग के अधिकारियों को समय-समय पर इसकी समीक्षा करने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर उद्योग मंत्री लखन लाल देवांगन, वाणिज्य और उद्योग विभाग के सचिव अंकित आनंद, मुयमंत्री के सलाहकार धीरेन्द्र तिवारी, सचिव पी. दयानंद और उद्योग विभाग के संचालक अरूण प्रसाद सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

CG Industry: सिंगल विंडो पोर्टल 2.0 की खास बातें जानिए

  • – उद्योग विभाग की नई व्यवस्था से सभी सुविधाएं एक क्लिक पर मिलेगी.
    – उद्योगों की स्थापना की प्रक्रिया आसान होने से निवेश में रुचि बढ़ेगी और युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे.
    – व्यवसायियों को आवश्यक विभागीय अनुमति-सहमति और क्लियरेंस के लिए भटकना नहीं पड़ेगा.
    – अलग अलग विभागों में आवेदन करने की जरुरत नहीं पड़ेगी.
    – नए पोर्टल में विभागीय अधिकारियों को भी जिम्मेदारियां दी गई है.
    – अधिकारियों पर आवेदनों के समय पर निराकरण की जवाबदेही होगी.
    – उद्योग विभाग के अधिकारियों को समय-समय पर समीक्षा करने के निर्देश

छत्तीसगढ़ में व्यापार करना आसान

यह 2016 से 2021 तक छत्तीसगढ़ में व्यापार करने में आसानी को दर्शाने वाला चार्ट दिया गया है। यह पिछले कुछ वर्षों में रैंकिंग और स्कोर दोनों को दर्शाता है। नीली रेखा रैंकिंग को दर्शाती है, और हरी धराशायी रेखा स्कोर को दर्शाती है। जैसा कि देखा जा सकता है, छत्तीसगढ़ ने इन वर्षों में व्यापार करने में आसानी के मामले में लगातार अच्छी रैंकिंग और उच्च स्कोर बनाए रखा है।

Hindi News/ Raipur / CG Industry: विष्णु बोले – छत्तीसगढ़ में उद्योग लगाने का ये सही समय, 1 क्लिक में हर काम होगा पूरा

ट्रेंडिंग वीडियो