scriptChhattisgarh: ‘एक पेड़ मां के नाम‘ अभियान की शुरुआत, मंत्री टंकराम वर्मा समेत कलेक्टर, DFO ने भी लगाया पेड़ | Chhattisgarh: One tree in the name of mother campaign in cg | Patrika News
रायपुर

Chhattisgarh: ‘एक पेड़ मां के नाम‘ अभियान की शुरुआत, मंत्री टंकराम वर्मा समेत कलेक्टर, DFO ने भी लगाया पेड़

Chhattisgarh News: एक पेड़ मां के नाम’ लगाने के आह्वान किया है। जिसके बाद आज छत्तीसगढ़ में ‘एक पेड़ अपनी मां के नाम अभियान‘ की शुरुआत मंत्री टंकराम वर्मा ने की….

रायपुरJul 04, 2024 / 08:40 am

चंदू निर्मलकर

Chhattisgarh
Chhattisgarh News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को मन की बात में देशवासियों से ’एक पेड़ मां के नाम’ लगाने के आह्वान किया है। जिसके बाद आज छत्तीसगढ़ में ‘एक पेड़ अपनी मां के नाम अभियान‘ की शुरुआत मंत्री टंकराम वर्मा ने की। राजस्व मंत्री ने बलौदाबाजार के संयुक्त जिला कार्यालय परिसर में नीम पेड़ लगाकर जिले में अभियान की शुरुआत किया। वनमंडल बलौदाबाजार की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान नगर पालिका परिषद अध्यक्ष चित्तावर जायसवाल, कलेक्टर दीपक सोनी, डीएफओ मयंक अग्रवाल ने भी एक पेड़ अपनी मां के नाम पर रोपण किया।

Chhattisgarh News: मंत्री ने अभियान से जुड़ने की अपील की

Chhattisgarh News: कार्यक्रम में मंत्री ने स्कूली बच्चों को पर्यावरण संरक्षण से जोड़ने के लिए एक पेड़ अपनी मां के नाम लगाने की अपील की। इसके साथ ही जिले के सभी स्कूलों, हॉस्पिटलों एवं आंगनबाड़ियों में अभियान चलाकर वृहद वृक्षारोपण करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा है कि एक पेड़ मां के नाम के आह्वान से बच्चों का पर्यावरण से जुड़ाव बढ़ेगा। इसमें पालकों और शिक्षकों को शामिल करने से निश्चित ही बड़े पैमाने पर पौधरोपण हो सकेगा।
यह भी पढ़ें

Rahul Gandhi ने हिंदुओं का अपमान किया.. डिप्टी सीएम अरुण साव ने कह डाली ये बात, गरमाई राजनीति

Chhattisgarh News: रख-रखाव भी बड़ी जिम्मेदारी

चूंकि सभी मां के नाम पर पेड़ लगाएंगे अतएव इसकी रख-रखाव भी बड़ी जिम्मेदारी से हो सकेगी। ऐसे स्कूल जहाँ अहाता है, उनके किनारे-किनारे छायादार पेड़ जैसे नीम, गुलमोहर, करंज, अशोक, अर्जुन आदि लगाया जा सकता है। विद्यार्थी, शिक्षक तथा पालक अपने द्वारा लगाए गए पौधे का वृक्ष बनते तक पालन पोषण एवं सुरक्षा करेंगे। पौधारोपण के लिए उचित ऊँचाई के पौधे वन विभाग से प्राप्त किया जा सकता है।
Chhattisgarh
पौधारोपण हेतु उचित मापदण्ड के गड्ढे कराने तथा आवश्यक मात्रा में मिट्टी एवं खाद स्थानीय स्तर पर उपलब्ध कराने कहा गया है। पौधरोपण शाला प्रवेश उत्सव के दौरान किया जाएगा। पौधरोपण के समय शिक्षक एवं छात्र-छात्राओं से पौधों को सुरक्षित रखने बाबत् शपथ ग्रहण भी कराएं जाने के निर्देश दिए गए हैं।
इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ दिव्या अग्रवाल, अपर कलेक्टर दीप्ति गौते सभी एसडीएम, सीईओ, सीएमओ सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी कर्मचारी गण उपस्थित रहें। इस दौरान सभी अधिकारी कर्मचारियों ने भी परिसर में एक पेड़ अपनी मां के नाम पर रोपण किया।

Hindi News/ Raipur / Chhattisgarh: ‘एक पेड़ मां के नाम‘ अभियान की शुरुआत, मंत्री टंकराम वर्मा समेत कलेक्टर, DFO ने भी लगाया पेड़

ट्रेंडिंग वीडियो