scriptपुष्य नक्षत्र और जय योग मनाई गई एकादशी, मंदिरों में हुआ भगवान का विशेष श्रृंगार | Patrika News
सागर

पुष्य नक्षत्र और जय योग मनाई गई एकादशी, मंदिरों में हुआ भगवान का विशेष श्रृंगार

अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की इंदिरा एकादशी पुष्य नक्षत्र एवं जय योग में शनिवार को मनाई गई। शहर के विभिन्न मंदिरों में एकादशी का विशेष अभिषेक पूजन कर श्रृंगार किया गया।

सागरSep 29, 2024 / 12:24 pm

रेशु जैन

rammandir

rammandir

एकादशी पर तर्पण के लिए चकराघाट पर उमड़ी भीड़

सागर. अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की इंदिरा एकादशी पुष्य नक्षत्र एवं जय योग में शनिवार को मनाई गई। शहर के विभिन्न मंदिरों में एकादशी का विशेष अभिषेक पूजन कर श्रृंगार किया गया। वहीं चकराघाट पर एकादशी पर तर्पण के लिए भीड़ उमड़ी। एकादशी में तर्पण करने से पितर प्रसन्न होते हैं। बड़ा बाजार स्थित देव बांके राघवजी मंदिर में एकादशी पर सुबह भगवान का पंचामृत अभिषेक कर नए वस्त्रों से श्रृंगार किया गया। दोपहर 12 बजे राजभोग आरती में फलाहारी सामग्री का भोग लगा। शाम को संध्या आरती के बाद पुजारी निताई दास महाराज ने एकादशी की कथा सुनाई गई। वहीं रामबाग मंदिर में भगवान राम-जानकी का अभिषेक पूजन कर वस्त्र बदले गए। पुजारी हरिशरण उपाध्याय ने बताया कि सुबह 9 बजे भगवान का अभिषेक पूजन कर एकादशी व्रत की कथा सुनाई गई।
501 दीपकों से हुई आरती

मकरोनिया स्थित राम दरबार में पितरों के निमित्त 501 दीप भगवान शिव को समर्पित किए गए। मंदिर के महंत केशव गिरी महाराज ने बताया कि एकादशी पर भगवान राम जानकी का जलाभिषेक कर नई पोशाक से श्रृंगार किया गया। शाम को दद्दा जी की महाआरती कर पितरों के निमित्त दीप प्रज्वलित किए गए। आरती के बाद गुजिया व फलों का भोग लगाकर भक्तों में प्रसादी के रूप में वितरण हुआ।
हरिराम कीर्तन हुआ

एकादशी के अवसर पर अंकुर कॉलोनी में 24 घंटे का हरिराम कीर्तन आयोजित हुआ। रात 11 बजे आरती हुई। हरे राम सा कीर्तन मंडल ने कीर्तन का आयोजन किया। जिसमें कॉलोनी के भक्त शामिल हुए।

Hindi News / Sagar / पुष्य नक्षत्र और जय योग मनाई गई एकादशी, मंदिरों में हुआ भगवान का विशेष श्रृंगार

ट्रेंडिंग वीडियो