scriptहसन नसरल्लाह के बाद हिजबुल्लाह को एक और झटका, इजरायल ने सीनियर कमांडर की भी कर दी हत्या   | Israel killed Hezbollah senior commander Nabil Kaouk after Hassan Nasrallah | Patrika News
विदेश

हसन नसरल्लाह के बाद हिजबुल्लाह को एक और झटका, इजरायल ने सीनियर कमांडर की भी कर दी हत्या  

Israel Hezbollah: इजरायल का कहना है कि लगभग 60,000 विस्थापित इजरायलियों को घर वापस लाने के हिजबुल्लाह के लीडर हसन नसरल्लाह को खत्म करा काफी नहीं है इसलिए अब वो लेबनान में घुसकर एक-एक हिजबुल्लाह के आतंकी को खत्म करेगा।

नई दिल्लीSep 29, 2024 / 04:19 pm

Jyoti Sharma

Israel killed Hezbollah senior commander Nabil Kaouk after Hassan Nasrallah

Israel killed Hezbollah senior commander Nabil Kaouk after Hassan Nasrallah

Israel Hezbollah: अपने चीफ हसन नसरल्लाह की मौत से अभी हिजबुल्लाह उबरा भी नहीं होगा कि इजरायल ने उसे एक और झटका दे दिया है। दरअसल इजरायल ने हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडर नाबिल कौक (Nabil Kaouk) पर हमला कर उसकी हत्या कर दी है। इजरायली सेना (IDF) की तरफ इसकी पुष्टि की गई है। हालांकि अभी तक हिजबुल्लाह ने इस पर कोई बयान नहीं आया है। लेकिन हिजबुल्लाह के समर्थकों ने सीनियर कमांडर के लिए शोक संदेश पोस्ट कर रहे हैं। जानकार इसे हसन नसरल्लाह (Hassan Nasarallah) के बाद हिजबुल्लाह के लिए एक और झटका मान रहे हैं।

कौन था नाबिल कौक?

नाबिल कौक हिज़्बुल्लाह की केंद्रीय परिषद का उप प्रमुख था। वो हिजबुल्लाह का सीनियर कमांडर था। कौक ने 1995 से 2010 तक दक्षिणी लेबनान में हिज़्बुल्लाह के सैन्य कमांडर के तौर पर काम किया था। कौक और हिजबुल्लाह के और मेंबर हसन अल-बगदादी को 2020 में अमेरिका ने बैन कर दिया था। 
अब कौक के मारे जाने के बाद हिजबुल्लाह बुरी तरह टूट गया है लेकिन ईरान ने बयान दिया है कि इजरायल की इन हरकतों से हिजबुल्लाह टूटेगा नहीं बल्कि और मजबूत होगा। 

लेबनान सीमा से इजरायल ने किए बड़े हमले

उधर इजरायल की सेना ने लेबनान में घुसकर हिजबुल्लाह को खत्म करने की कसम खाई हुई है। अब इजरायल लेबनान की सीमा पर अपनी सेना और हथियार-टैंकरों की तैनाती कर चुका है और रविवार को इजरायल ने लेबनान पर बड़ा हमला भी किया। इजरायली वायुसेना ने लेबनान में हिजबुल्लाह के दर्जनों ठिकानों पर हमले कर दिए हैं। हालांकि इसमें कितना नुकसान हुआ है इसकी जानकारी अभी नहीं आई है। द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने लेबनान सीमा के पार हिजबुल्लाह के ठिकानों को नष्ट करने के लिए छोटे अभियान शुरू कर दिए हैं।

Hindi News / world / हसन नसरल्लाह के बाद हिजबुल्लाह को एक और झटका, इजरायल ने सीनियर कमांडर की भी कर दी हत्या  

ट्रेंडिंग वीडियो