scriptसरकारी स्कूल में विद्यार्थी परिवार के सदस्यों की संख्या के बराबर लगाएंगे पौधे | Students in government schools will plant saplings equal to the number of family members | Patrika News
धौलपुर

सरकारी स्कूल में विद्यार्थी परिवार के सदस्यों की संख्या के बराबर लगाएंगे पौधे

– विद्यालय परिसर को हरियाली से करेंगे हराभरा

– प्रत्येक शिक्षक, कर्मचारी लगाएगा पांच पौध

धौलपुरJul 04, 2024 / 07:11 pm

Naresh

– विद्यालय परिसर को हरियाली से करेंगे हराभरा

– प्रत्येक शिक्षक, कर्मचारी लगाएगा पांच पौध

धौलपुर. सरकारी स्कूल में पढऩे वाले बच्चे अब अपने आसपास के वातावरण को हराभरा भी बनाएंगे। बच्चे पौधा लगाने के साथ उनकी देखभाल के साथ रख रखाव भी स्वयं करेंगे। इसके साथ ही इनका रेकॉर्ड भी दर्ज किया जाएगा। हर स्कूल में एक शिक्षक नोडल अधिकारी भी नियुक्त होगा। इसमें हर विद्यार्थी की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।
शिक्षा विभाग अबकी बार 9 लाख के आसपास पौधे लगाएगा। विद्यार्थी स्कूल ही नहीं घर और खेत में भी पौधा लगाकर लक्ष्य पूरा करने का निर्णय किया गया है। विभाग की ओर से सभी संस्था प्रधानों को ग्राम पंचायतों की मदद से मनरेगा से स्कूलों में गड्ढ़े खुदवाने के निर्देश दे दिए है। जिससे मानसून सक्रिय होते ही पौध रोपण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। पौधे वहीं लगेंगे, जहां मिड-डे-मील बन रहा है। स्कूल में कीचन गार्डन लगाना अनिवार्य होगा। खेल मैदान के चारों ओर भी पौधरोपण किया जाएगा। इसकी मॉनिटरिंग पीईईओ, यूसीईओ व सीबीईओ करेंगे।
ग्लोबलवार्मिंग के प्रभाव को कम करने का प्रयास

विभागीय अधिकारियों के अनुसार मानसून में छात्र संख्या के अनुपात में पौधारोपण का लक्ष्य प्रदान किया गया है। लक्ष्य के अनुरूप सभी संस्था प्रधानों को आदेश की अनुपालना में पौधरोपण की तैयारी के लिए निर्देश जारी किए गए है। जिससे जिले को हराभरा बना कर ग्लोबलवार्मिंग के प्रभाव को कम किया जा सके।
यह जारी किए दिशा निर्देश

– कक्षा 1 से 5 तक विद्यार्थी 1 पौधा लगाएगा।- कक्षा 6-12 में पढऩे वाले विद्यार्थी को परिवार के सदस्यों की संख्या के बराबर पौधे लगाने हैं।

– प्रत्येक अधिकारी, शिक्षक व कर्मचारी की ओर से पांच पौधे लगाएं जाएंगे।- आंगनबाड़ी की ओर से न्यूनतम 10 पौधे लगाया जाएगा।
– पौधों को विद्यार्थी गोद लेगा, जिसका रेकॉर्ड दर्ज किया जाएगा।

सरकारी स्कूलों के बच्चे पौध रोपण करेंगे। कक्षा 1 से 12 में पढऩे वाले विद्यार्थी पौध रोपण करेंगे। इसके साथ ही जिनकी देखभाल वह स्वयं करेंगे। स्कूल शिक्षक इसकी मॉनिटरिंग करेंगे बकायदा इसका रेकॉर्ड भी दर्ज किया जाएगा।
– महेश कुमार मंगल, जिला शिक्षा अधिकारी धौलपुर

Hindi News / Dholpur / सरकारी स्कूल में विद्यार्थी परिवार के सदस्यों की संख्या के बराबर लगाएंगे पौधे

ट्रेंडिंग वीडियो