scriptदूज पर उमड़ा आस्था का जन सैलाब, देश के कोने-कोने से पहुंचे श्रद्धालु | Patrika News
जैसलमेर

दूज पर उमड़ा आस्था का जन सैलाब, देश के कोने-कोने से पहुंचे श्रद्धालु

आश्विन शुक्ल पक्ष की दितीया को लोक देवता बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन करने देश की कोने-कोने से श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचे।

जैसलमेरOct 04, 2024 / 08:49 pm

Deepak Vyas

ramdevra
आश्विन शुक्ल पक्ष की दितीया को लोक देवता बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन करने देश की कोने-कोने से श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचे। शुक्रवार सुबह 3 बजे लोक देवता बाबा रामदेव की समाधि के पट खोले गए। बाबा रामदेव की समाधि की परिसर के पट खोलने के बाद बाबा की समाधि का पंचामृत से अभिषेक किया गया। उसके बाद मंगला आरती की गई। मंगला आरती के बाद समाधि के पट श्रद्धालुओं के लिए खोले गए। बाबा के जय घोष के साथ हजारों की संख्या में श्रद्धालु समाधि परिसर के भीतर उमड़ पड़े। श्रद्धालुओंं ने कतार में खड़े होकर लोक देवता बाबा रामदेव की समाधि के शांतिपूर्वक दर्शन किए। समाधि परिसर के बाहर श्रद्धालुओ की लंबी कतारें बाबा की समाधि के दर्शन के लिए लगी रही। करीब 1 किलोमीटर लंबी कतारों में श्रद्धालु घंटो खड़े रहे। कतारो में खड़े बाबा के श्रद्धालु जय घोष के साथ अपनी समाधि दर्शन की बारी का इंतजार करते दिखाई दिए। सुबह भोग आरती के बाद बाबा की समाधि पर स्वर्ण मुकुट प्रतिस्थापित किया गया । श्रद्धालुओं ने बाबा की समाधि के दर्शन कर देश व प्रदेश और परिवार के लिए मंगल कामना की। इस अवसर पर गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली,मध्य प्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु बाबा की समाधि के लिए शुक्रवार को रामदेवरा आए। गुरुवार रात्रि से श्रद्धालुओ का रामदेवरा में बाबा की समाधि के दर्शन करने के लिए आने का सिलसिला शुरू हुआ, जो शुक्रवार को पूरे दिन जारी रहा। इससे पूर्व समाधि समिति की तरफ से गुरुवार रात्रि 11 बजे तक समाधि के पट श्रद्धालुओं के लिए खुले रखे गए।

बाजार में रही रेलमपेल

लोक देवता बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन के बाद श्रद्धालुओं ने खरीदारी की। श्रद्धालुओं ने खिलौने, मिठाई, कंठी माला, बाबा के प्रतीक चिह्न लॉकेट, तस्वीर, भजनों की सीडी सहित कई प्रकार की सौंदर्य प्रसाधन सामग्री आदि की खरीदारी की। खरीदारी को उमड़ी भीड़ की वजह से स्थानीय व्यापारी भी उत्साहित दिखाई दिए।

उप अधीक्षक ने संभाली व्यवस्था

पोकरण पुलिस उप अधीक्षक भवानीसिंह ने समाधि परिसर के बाहर लगी श्रद्धालुओं की लंबी कतारों के भीतर यात्रियों के घुसने पर रोक लगाते हुई व्यवस्था की खुद मॉनीटरिंग की। कतारों के बीच खुद ने निरीक्षण किया। वीआइपी दर्शन व्यवस्था के चलते शुक्रवार को कतारों में खड़े श्रद्धालुओं को भीषण गर्मी में परेशानी उठाते हुए घंटों लाइनों में खड़े रहना पड़ा। वीआईपी दर्शन व्यवस्था कतारों में खड़े यात्रियों के लिए काफी परेशानी वाली रही। रामदेवरा में बाबा रामदेव समाधि दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं में कई लोग कतारों में खड़े रहने के बजाय सीधे वीआईपी दर्शन की चाह रखते है।

Hindi News / Jaisalmer / दूज पर उमड़ा आस्था का जन सैलाब, देश के कोने-कोने से पहुंचे श्रद्धालु

ट्रेंडिंग वीडियो