scriptनिवशकों को सही निर्णय लेने की सहूलियत देता है ‘वैल्यू स्कोर’ | Patrika News
म्यूचुअल फंड

निवशकों को सही निर्णय लेने की सहूलियत देता है ‘वैल्यू स्कोर’

निफ्टी200 वैल्यू 30 इंडेक्स में ‘वैल्यू स्कोर’ के आधार पर निफ्टी 200 इंडेक्स से चुने गए 30 स्टॉक शामिल हैं।

जयपुरOct 05, 2024 / 01:24 am

Narendra Singh Solanki

निफ्टी 200 वैल्यू 30 इंडेक्स में ‘वैल्यू स्कोर’ के आधार पर निफ्टी 200 इंडेक्स से चुने गए 30 स्टॉक शामिल हैं। मूल्यों के प्रति जागरूक निवेशकों को बेहतर अवसर की आसानी से पहचान करने में मदद करने के लिए इस स्कोर की गणना प्रमुख मूल्यांकन स्त्रोत के माध्यम से की जाती है, ताकि निवशकों को सही निर्णय लेने में सहूलियत मिले। इंडेक्स उन कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है जो लंबे समय तक स्थिर विकास की अच्छी संभावना दिखाती हैं। आज जब निवेशक दीर्घकालिक विकास के लिए विविध रणनीतियों की तलाश कर रहे है, वहीं वैल्यू निवेश एक संतुलित पोर्टफोलियो का महत्वपूर्ण हिस्सा बना हुआ है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी के चिंतन हरिया का कहना है कि निफ्टी 200 वैल्यू 30 ईटीएफ और इंडेक्स फंड निवेशकों को वैल्यू-आधारित निवेश का एक लक्षित दृष्टिकोण प्रदान करता है, जो लंबे समय तक विकास के लिए डिजाइन किया गया है। सूचकांक को अर्ध-वार्षिक रूप से पुनर्संतुलित किया जाता है, इसलिए यह पूरी तरह से बाजार के रुझान और मूल्यांकन सिद्धांतों के अनुरूप हो सकता है।

यह भी पढ़ें

छोटे व्यवसाय कैसे उठाए टेक्नोलॉजी का सही लाभ

निवेशकों को निवेश क्यों करना चाहिए?

मूल्य-आधारित निवेश: ये स्कीम्स वैल्यू निवेश की अवधारणा पर आधारित है, जो अंडरवैल्यूड स्टॉक्स को लक्षित करती है।

विविधीकरण: यह निवेशकों को 30 कंपनियों के विविध क्षेत्रों के संपर्क में लाकर उनके शेयर पोर्टफोलियो को विविध बनाता है।

पारदर्शिता और कम लागत: दोनों स्कीम्स निवेशकों को कम लागत पर निवेश करने का विकल्प देती है और पोर्टफोलियो टर्नओवर भी कम है।

यह भी पढ़ें

यदि बिल्डर तय समय पर फ्लैट का कब्जा नहीं दे तो…

सेक्टर एक्सपोजर

इंडेक्स निफ्टी 200 वैल्यू 30 वित्तीय सेवाओं, तेल, गैस और उपभोग योग्य ईंधन, धातु और खनन, बिजली, निर्माण सामग्री, रसायन और दूरसंचार के संपर्क में है और उनमें मूल्य के अवसरों को पकड़ने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। यह एक्सपोजर कंपनियों के वैल्यू स्कोर के आधार पर बदलता रहता है।

प्रदर्शन ट्रैक

निफ्टी 200 वैल्यू 30 टीआरआई ने पिछले दस वर्षों के दौरान छह बार निफ्टी 200 टीआरआई से बेहतर प्रदर्शन किया है, जो दर्शाता है कि कुछ बाजार स्थितियों के तहत निवेशक के पोर्टफोलियो के लिए मूल्य निवेश एक सुरक्षित रणनीति है।

बाजार में हो रहे परिवर्तनों को ट्रैक करना

बाजार में मौजूदा परिस्थितियों से जुड़ी होती है। उदाहरण के लिए, सूचकांक संरचना में 2023 और 2024 में वित्तीय सेवाओं पर इसका भार अधिक था, क्योंकि सेक्टर के शेयरों का मूल्य स्कोर अधिक था। यह लचीलापन सुनिश्चित करता है कि विभिन्न क्षेत्रों में एक्सपोजर को मात्रात्मक आधार पर उपलब्ध मूल्य अवसरों के अनुरूप नियमित रूप से कैलिब्रेट किया जाता है। चूंकि शेयरों का संसार एनएसई 200 है, पोर्टफोलियो में मिडकैप स्टॉक भी हैं। वैल्यू स्कोर के उपयोग के कारण, मिडकैप में एक्सपोजर का स्तर बदलता रहता है। उदाहरण के लिए 2022 में मिडकैप शेयरों का मूल्य अधिक था, लेकिन 2019 में मिडकैप शेयरों में एक्सपोजर पिछले पांच वर्षों में सबसे कम था।

Hindi News / Business / Mutual Funds / निवशकों को सही निर्णय लेने की सहूलियत देता है ‘वैल्यू स्कोर’

ट्रेंडिंग वीडियो