scriptLPG Cylinder: महिलाओं को मिलेंगे फ्री गैस सिलेंडर, केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा | Pradhan Mantri Ujjwala Yojana -free-cylinder-by-state-government-before-diwali | Patrika News
राष्ट्रीय

LPG Cylinder: महिलाओं को मिलेंगे फ्री गैस सिलेंडर, केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा

Ujjwala Yojana: सरकार की तरफ से महिलाओं को दिवाली पर तोहफे के रूप में फ्री सिलेंडर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

नई दिल्लीOct 06, 2024 / 12:22 pm

Devika Chatraj

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: भारत सरकार देश के करोड़ो लोगों के लिए उनकी अलग-अलग जरूरतों के अनुसार स्कीम (Government Scheme) चलाती है। सरकार की योजनाओं का फायदा देश के करोड़ों लोगों को मिलता है। देश में अभी भी कुछ जगह ऐसी हैं जहां लोग खाना बनाने के लिए मिट्टी के चूल्हों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन भारत सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत उन महिलाओं तक गैस कनेक्शन (LPG Cylinder Free Connection) पहुंचाया जा रहा है।

कब हुई उज्ज्वला योजना की शुरुआत

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना कि शुरुआत 2016 में की थी। इस योजना में महिलाओं तक फ्री गैस सिलेंडर पहुंचाया जाता है। जिसमें सिलेंडर और गैस चूल्हा फ्री मिलता है। केवल इतना ही नहीं अगर आप इसके बाद दोबारा सिलेंडर भरवाते हैं तो सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है।

कौन कर सकता है आवेदन?

योजना के लिए पात्र महिलाएं योजना में आवेदन करने के लिए आप अपने क्षेत्र की नजदीकी सरकारी एजेंसी में जाकर आवेदन कर सकती हैं। इसके साथ ही वह नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर उज्ज्वला योजना में ऑनलाइन आवेदन भी कर सकती हैं।

किस राज्य में मिलेंगे फ्री गैस

दिवाली से पहले सरकार ने महिलाओं के लिए तोहफे के रूप में फ्री सिलेंडर की व्यवस्था की है। उत्तर प्रदेश की सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत लाभ ले रही महिलाओं को फ्री सिलेंडर देने का ऐलान किया है। सरकार की तरफ से हुए ऐलान के मुताबिक दिवाली से पहले सभी महिलाओं को फ्री सिलेंडर मुहैया करवाया जाएगा।

Hindi News / National News / LPG Cylinder: महिलाओं को मिलेंगे फ्री गैस सिलेंडर, केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा

ट्रेंडिंग वीडियो