scriptमशरूम, चिकन, मटन से भी ज्यादा महंगी है ये सब्जी, क्या आपको पता है इसका नाम ? | Puttu Mushroom Variety Know the Benefits of Puttu Vegetable Rich in Vitamin Protein Forest Vegetable | Patrika News
सीधी

मशरूम, चिकन, मटन से भी ज्यादा महंगी है ये सब्जी, क्या आपको पता है इसका नाम ?

Puttu vegetable: विटामिन डी, प्रोटीन फाइबर, सेलेनियम, पोटेशियम और एंटी बैक्टीरियल गुण से भरपूर ये सब्जी सिर्फ घने जंगली इलाकों में ही मिलती है।

सीधीAug 09, 2024 / 05:35 pm

Shailendra Sharma

Puttu vegetable
Puttu Vegetable: आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि मशरूम से भी ज्यादा फायदे मंद होती है। सिर्फ बरसात के सीजन में मिलने वाली ये सब्जी रेट के मामले में मशरूम के साथ ही मटन और चिकन से भी महंगी होती है। मध्यप्रदेश के सीधी में काफी मुश्किल के बाद ये सब्जी घने जंगलों में मिलती है जिसके कारण इसकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है। तो चलिए बताते हैं कि आखिर ये सब्जी कौन सी है और इसमें क्या क्या फायदे होते हैं और शहरों में ये किस दाम पर बिकती है?

ये है सबसे महंगी सब्जी !

इस सब्जी का नाम है पुटू..पुटू घने जंगलों में सिर्फ बरसात के दिनों में ही मिलती है। वैसे तो पुटू को मशरूम की ही एक प्रजाति माना जाता है लेकिन इसमें मशरूम से भी ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। जिसके कारण इसके दाम भी काफी ज्यादा होते हैं। शहरो में पुटू की सब्जी 1200 से 1500 रूपए किलो तक बिकती है और जो लोग इसके बारे में जानते हैं वो इतने महंगे दाम पर भी इसे खरीदते और खाते हैं।

यह भी पढ़ें

तेंदुए ने दांतों से मोड़ दीं लोहे की पट्टियां और जाली, दो पिंजरों से निकलकर भागा


जंगल में जमीन के नीचे होती है पुटू सब्जी

सीधी जिले के आदिवासी अंचल कुसमी व मझौली के जंगल में पूटू नाम की सब्जी बरसात के सीजन में पाई जाती है। जो जमीन के नीचे पाई जाती है, किंतु इस पौष्टिक सब्जी का प्रचार-प्रसार न हो पाने के कारण इसे बाजार नहीं मिल पा रहा है। जबकि यह आदिवासियों की आय का अतिरिक्त माध्यम बन सकता है। बताया जाता है कि पुटटू मशरूम प्रजाति की होती है, जो रेतीली जमीन में उमस व गर्जना के कारण निकलती है जिसे जमीन से खोद कर निकाला जाता है।
यह भी पढ़ें

mp news: कंप्यूटर वाले के प्यार में इस कदर डूबी महिला की कर डाला बड़ा कांड


प्रोटीन से भरपूर होती है पुटू

जानकार बताते हैं कि पुटू की सब्जी में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। इसे खाने से शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है। इसमें विटामिन डी, प्रोटीन फाइबर, सेलेनियम, पोटेशियम और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। वहीं अगर इसके स्वाद की बात की जाए तो पुटू सब्जी को बनाने के लिए मीट की तरह तैयारी की जाती है और इसे खाने वाले लोगों का कहना है कि इसका स्वाद मीट से कम नहीं होता है।

Hindi News / Sidhi / मशरूम, चिकन, मटन से भी ज्यादा महंगी है ये सब्जी, क्या आपको पता है इसका नाम ?

ट्रेंडिंग वीडियो