scriptधर्मशाला में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र, ग्रामीणों ने मांगी बुनियादी सुविधाएं | Patrika News
श्री गंगानगर

धर्मशाला में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र, ग्रामीणों ने मांगी बुनियादी सुविधाएं

ग्रामीणों ने पंचायत समिति सदस्य को ज्ञापन देकर की प्राथमिक विधालय क्रमोन्नत करवाने की मांग

श्री गंगानगरOct 02, 2024 / 05:32 pm

Ajay bhahdur

धर्मशाला में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र, ग्रामीणों ने मांगी बुनियादी सुविधाएं

अनूपगढ़. तख्तियां दिखाकर समस्या बताते हुए बच्चे।

अनूपगढ़ .ग्राम पंचायत 72 जीबी के अंतर्गत आने वाले गांव 71 जी.बी. (मोगी) में आंगनबाड़ी केंद्र गांव की एक धर्मशाला में संचालित हो रहा है, लेकिन वहां भी बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। जिससे छोटे बच्चों को प्राथमिक शिक्षा और पोषण सेवाएं प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि धर्मशाला भवन में न तो पर्याप्त बिजली है और न ही शौचालय तथा पानी की उचित व्यवस्था, जिसके चलते केंद्र का संचालन बेहद मुश्किल हो रहा है। इसके अलावा गांव में विधालय भी प्राथमिक स्तर तक है, कक्षा 5 के बाद उच्च प्राथमिक स्तर की शिक्षा के लिए 5 किलोमीटर दूर दूसरे गांव में जाना पड़ता है, जिससे खासकर छात्राएं शिक्षा से वंचित रह रही है।

धर्मशाला की स्थिति सुधारने की मांग

ग्रामीणों के अनुसार धर्मशाला में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र की खराब स्थितियों के कारण गांव के बच्चों को समय शिक्षा नहीं मिल पा रही है। कई बार बिजली न होने के कारण बच्चों को असुविधा होती है, वहीं शौचालय नहीं होने से स्वच्छता से जुड़ी समस्याएं भी उत्पन्न हो रही हैं। इस स्थिति के चलते अभिभावक अपने बच्चों को केंद्र भेजने से हिचकिचाते हैं। गांव में आंगनबाड़ी केंद्र के संचालन के लिए धर्मशाला भवन में बिजली, पानी और अन्य आवश्यक सुविधाओं की कमी को लेकर ग्रामीणों ने कई बार प्रशासन को अवगत कराया है। अब तक, इन समस्याओं का समाधान नहीं हुआ है, जिससे ग्रामीणों में निराशा बढ़ रही है। ग्रामीणों का कहना है कि यदि जल्द ही सुधारात्मक कदम उठाने चाहिए।

विद्यालय को भी किया जाए क्रमोन्नत

रमेश कुमार, विकास कुमार, मेघाराम, महेंद्र लाल, आई.डी. पंच परमेश्वरी देवी, राजेंद्र कुमार, धोला राम, सुनील कुमार और मुकेश कुमार ने आंगनबाड़ी केंद्र को एक नए और बेहतर भवन में स्थापित करने की मांग की है। उन्होनें कहा कि धर्मशाला में वर्तमान संचालन व्यवस्था के चलते बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने प्रशासन से अनुरोध किया है कि जल्द से जल्द इस दिशा में कोई ठोस कदम उठाया जाए। समस्या समाधान के लिए ग्रामीणों ने डायरेक्टर मेघराज नायक के माध्यम से एक ज्ञापन भी प्रशासन को भेजा है। इस ज्ञापन में धर्मशाला में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र की खराब स्थिति, बिजली और पानी की व्यवस्था का अभाव, और केंद्र को एक बेहतर स्थान पर स्थानांतरित करने की मांग की गई है। इसके अलावा गांव के विधालय को क्रमोन्नत करने की मांग भी रखी हैं। इसके अलावा ग्रामीणों ने गांव के विधालय को क्रमोन्नत करवाने की मांग को प्रशासन के समक्ष रखने की अपील की। ग्रामीणों ने लिखा कि समस्त मापदंड पूरे करने के बावजूद विधालय को क्रमोन्नत नहीं किया जा रहा है।

Hindi News / Sri Ganganagar / धर्मशाला में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र, ग्रामीणों ने मांगी बुनियादी सुविधाएं

ट्रेंडिंग वीडियो