scriptCG News: पिछले चार साल से बिना अनुमति चल रहा मिशनरी छात्रावास, भाजपा नेता ने धर्म परिवर्तन कराने का लगाया आरोप | CG News: BJP leader accused missionary hostel of forced religious conversions | Patrika News
सुकमा

CG News: पिछले चार साल से बिना अनुमति चल रहा मिशनरी छात्रावास, भाजपा नेता ने धर्म परिवर्तन कराने का लगाया आरोप

CG News: स्कूल के अंदर ही कमरे में चर्च भी बना हुआ है और कोई भी रूम में न भारत माता की फोटो है और न किसी महापुरुषों की पर चर्च में धार्मिक फोटो लगा हुआ है।

सुकमाSep 28, 2024 / 06:02 pm

Laxmi Vishwakarma

CG News
CG News: सुकमा के गादीरास क्षेत्र में एक मिशनरी स्कूल पिछले चार वर्षों से बिना अनुमति के संचालित हो रहा है। इस मामले को उजागर करते हुए भाजपा नेता हुंगाराम मरकाम ने आरोप लगाया कि इस स्कूल और छात्रावास के माध्यम से आदिवासियों का धर्म परिवर्तन किया जा रहा है।

CG News: खानापूर्ति करते हुए अधिकारी ने की नोटिस जारी

हुंगाराम मरकाम ने स्कूल का निरीक्षण कर इस तथ्य को सामने लाया। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों ने कई बार जिला शिक्षा अधिकारी से शिकायत की है, लेकिन अधिकारी ने केवल खानापूर्ति करते हुए नोटिस जारी किया है।
उन्होंने स्कूल के शिक्षक से स्कूल और आश्रम के संचालित आदेश दिखने को कहा तो शिक्षक ने गोलमोल जवाब देते बताया कि पूरा आदेश के तहत ही स्कूल और छात्रावास संचालित किया जा रहा है। हमारे प्रिंसिपल के पास पूरे स्कूल के कागजात है, और वो अभी सुकमा गए हुए है।

छात्रों की स्वास्थ्य स्थिति गंभीर

निरीक्षण के दौरान छात्रवास में 6 साल का लोकेश सोड़ी कांप रहा था जब उससे बात की गई तो बताया की उसको पिछले दो दिनों से बुखार है। उसे अस्पताल भी नहीं ले जाया गया। तेज बुखार होने से बच्चा खाना भीं नही खाया। आश्रम में पूरा अव्यवस्था का अंबार बना हुआ है। आश्रम के अंदर बने शौचालय यूज करने लायक नही है। बिस्तर भी गंदे पड़े है, न ही छात्रावास में मच्छरदानी की व्यवस्था है।
यह भी पढ़ें

CG School News: एक शिक्षक शराब के नशे में तो कई नदारद रहे.. बीईओ ने दर्जन भर से ज्यादा स्कूलों का किया औचक निरीक्षण

स्कूल धार्मिक प्रचार का अड्डा बना

मरकाम ने बताया कि स्कूल के अंदर ही कमरे में चर्च भी बना हुआ है और कोई भी रूम में न भारत माता की फोटो है और न किसी महापुरुषों की पर चर्च में धार्मिक फोटो लगा हुआ है। जिसको लेकर पूछ गया तो शिक्षक ने बताया की स्कूल की अभी पुताई हुई है फोटो इसलिए नहीं लगाया गया है, जो स्पष्ट करते हैं कि यह केवल धर्म प्रचार का केंद्र बन चुका है।

पिछले साल शिकायत पर हुई थी जांच

CG News: साल शिकायत के बाद विभाग मिशनिरी किंग पब्लिक स्कूल में जांच करने पहुंची थी तब भी इनके पास छात्रावास चलाने की कोई अनुमति नही थी।जांच टीम द्वारा एक सप्ताह के अंदर आदेश प्रस्तुत करने कहा गया था। लेकिन आदेश तो नहीं कोर्ट से संस्था प्रमुख द्वारा स्टे ऑडर जिला शिक्षा अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर दिया गया।
भाजपा नेता का आरोप है कि स्टे की मियाद भी चार माह पूर्व ही खत्म हो गई है उसके बाद भी प्रशासन कोई कार्यवाई नही कर रहा है। जीआर मांडवी, जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि संस्था प्रमुख को नोटिस दिया गया है और अनुमति प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

Hindi News / Sukma / CG News: पिछले चार साल से बिना अनुमति चल रहा मिशनरी छात्रावास, भाजपा नेता ने धर्म परिवर्तन कराने का लगाया आरोप

ट्रेंडिंग वीडियो