scriptचीन हुआ नाराज़, पाकिस्तान को दिया अल्टीमेटम | China issues ultimatum to Pakistan amid escalating security and political crisis | Patrika News
विदेश

चीन हुआ नाराज़, पाकिस्तान को दिया अल्टीमेटम

China’s Ultimatum To Pakistan: चीन ने हाल ही में पाकिस्तान को अल्टीमेटम दे दिया है। क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीJun 24, 2024 / 03:45 pm

Tanay Mishra

Xi Jinping and Shehbaz Sharif

Xi Jinping and Shehbaz Sharif

चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) दोनों ही भारत (India) के पड़ोसी हैं और दोनों ही देशों के भारत से मज़बूत संबंध नहीं हैं। ऐसे में चीन और पाकिस्तान कई क्षेत्रों में साथ मिलकर काम करते हैं। चीन आर्थिक रूप से पाकिस्तान की संभव मदद करता है, तो पाकिस्तान भी चीन को अपने क्षेत्र का अलग-अलग कामों के लिए इस्तेमाल करने देता है। दोनों देशों को दोस्त भी माना जाता है पर हाल ही में चीन ने पाकिस्तान को अल्टीमेटम दे दिया है।

इस वजह से चीन ने पाकिस्तान को दिया अल्टीमेटम….

पढ़कर मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि चीन ने किस वजह से पाकिस्तान को अल्टीमेटम दिया है? दरअसल चीन पाकिस्तान में चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (China-Pakistan Economic Corridor – CPEC) पर काम कर रहा है। इस प्रोजेक्ट से न सिर्फ पाकिस्तान को, बल्कि चीन को भी काफी फायदा मिलेगा। चीन के कई इंजीनियर्स भी इस प्रोजेक्ट में शामिल हैं। लेकिन पिछले कुछ महीनों में अलग-अलग मौकों पर पाकिस्तान में आतंकियों ने चीन के इंजीनियर्स पर हमला करके उन्हें मार गिराया है। इस वजह से प्रोजेक्ट की प्रोग्रेस काफी धीमी चल रही है और चीन को नुकसान भी पहुंच रहा है। इतना ही नहीं, पाकिस्तान में अस्थिरता अभी भी कायम है। ऐसे में चीन ने पाकिस्तान को अल्टीमेटम दे दिया है पाकिस्तानी सरकार और नेताओं को देश में चीन के नागरिकों की सुरक्षा के मुद्दे को संबोधित करना चाहिए और इस दिशा में ज़रूरी कदम उठाने चाहिए।


यह भी पढ़ें

US Gun Violence: अमेरिका में गोलीबारी का शिकार बना भारतीय शख्स

Hindi News/ world / चीन हुआ नाराज़, पाकिस्तान को दिया अल्टीमेटम

ट्रेंडिंग वीडियो