scriptEarthquake: जापान में फिर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.4 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.4 strikes Japan | Patrika News
विदेश

Earthquake: जापान में फिर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.4 तीव्रता

Japan Earthquake: दुनियाभर में हर दिन कहीं न कहीं भूकंप आते रहते हैं। आज जापान में एक बार फिर भूकंप आया।

नई दिल्लीJun 25, 2024 / 03:17 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake in Japan

दुनियाभर में हर दिन कहीं न कहीं भूकंप आते रहते हैं और भूकंप के इन मामलों में कोई कमी नहीं आ रही है। रोज़ कहीं न कहीं भूकंप के कई मामले देखने को मिल रहे हैं और कुछ देशों में तो अक्सर ही भूकंप आता है। इन देशों में जापान (Japan) भी शामिल हैं, जहाँ आज, मंगलवार, 25 जून को एक बार फिर भूकंप आया। इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.4 रही। जापान में आज कात्सुउरा (Katsuura) से 204 किलोमीटरसाउथर्न साउथईस्ट में भूकंप आया। भारतीय समयानुसार जापान में आज दोपहर 2 बजे भूकंप आया। जापान की जियोफिज़िक्स एजेंसी ने भी इस भूकंप की पुष्टि की।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

जापान में आज आए इस भूकंप की गहराई 30.6 किलोमीटर रही।


लोगों में मची खलबली

जापान में आज आए इस भूकंप से प्रभावित क्षेत्र और आसपास के कुछ इलाकों में लोगों में खलबली मच गई। कई लोग इस वजह से अपने घरों से बाहर निकल भागे। कई लोग ऑफिसों से बाहर निकल भागे। हालांकि इस भूकंप की वजह से कोई हताहत नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों में इजाफा है गंभीर विषय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में इजाफा होना एक गंभीर विषय है।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी जुलाई में कर सकते हैं रूस का दौरा, होगी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात

Hindi News/ world / Earthquake: जापान में फिर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.4 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो