scriptनेपाल ने लगाई भारतीय एंटीबायोटिक इंजेक्शन की बिक्री पर रोक, हैरान करने वाली वजह आई सामने | Nepal bans sales and distribution of Indian antibiotic injection biotax | Patrika News
विदेश

नेपाल ने लगाई भारतीय एंटीबायोटिक इंजेक्शन की बिक्री पर रोक, हैरान करने वाली वजह आई सामने

नेपाल में हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया गया है। नेपाल में एक भारतीय एंटीबायोटिक इंजेक्शन की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। कौनसा है वो इंजेक्शन और क्या है उसकी बिक्री पर रोक लगाने की वजह? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीJun 20, 2024 / 11:56 am

Tanay Mishra

Indian antibiotic injection biotax banned in Nepal

Indian antibiotic injection biotax banned in Nepal

नेपाल (Nepal) में हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया गया है। देश के औषधि प्रशासन विभाग ने एक भारतीय कंपनी के बनाए हुए एंटीबायोटिक इंजेक्शन बायोटैक्स (Biotax) की बिक्री और वितरण पर रोक लगा दी है। पढ़कर मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि ऐसा करने की क्या वजह है? दरअसल नेपाल की राष्ट्रीय औषधि नियामक संस्था की प्रयोगशाला में हुए परीक्षण से पता चला कि भारतीय फार्मा कंपनी जाइडस हेल्थकेयर लिमिटेड के बनाए हुए बायोटैक्स – 1 ग्राम बैच F300460 दवा/इंजेक्शन का उत्पादन विनिर्देशों के अनुसार नहीं था। ऐसे में इसके आयात को भी बंद कर दिया गया है।

बायोटैक्स इंजेक्शन से मरीजों की जान को खतरे की संभावना

नेपाल के औषधि विभाग के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि बायोटैक्स इंजेक्शन के इस्तेमाल से मरीजों की जान को खतरा होने की संभावना थी। ऐसे में नेपाल के औषधि विभाग के अनुसार इसकी बिक्री और वितरण पर रोक लगाना ज़रूरी था।

बायोटैक्स इंजेक्शन का क्या है उपयोग?

रिपोर्ट के अनुसार बायोटैक्स 1 ग्राम इंजेक्शन एक एंटीबायोटिक इंजेक्शन है। इस इंजेक्शन का इस्तेमाल मरीजों के मस्तिष्क, रक्त और हृदय, फेफड़े, कान, त्वचा, हड्डियों और जोड़ों, मूत्र पथ, कोमल ऊतकों जैसे अंगों में सहित जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं, इस इंजेक्शन का इस्तेमाल सर्जरी के दौरान होने वाले संभावित संक्रमण को रोकने के लिए भी किया जाता है।

यह भी पढ़ें

चाड की राजधानी अन’जामेना में सैन्य शस्त्रागार डिपो में आग लगने से धमाके, 9 लोगों की मौत और 46 घायल



Hindi News/ world / नेपाल ने लगाई भारतीय एंटीबायोटिक इंजेक्शन की बिक्री पर रोक, हैरान करने वाली वजह आई सामने

ट्रेंडिंग वीडियो