scriptवेतन, पीएफ, ईएसआई, इंश्योरेंस… सफाई कार्मिकों की चुप्पी बहुत कुछ कह गई | Salary, PF, ESI, Insurance... the silence of the sanitation workers said a lot. | Patrika News
बीकानेर

वेतन, पीएफ, ईएसआई, इंश्योरेंस… सफाई कार्मिकों की चुप्पी बहुत कुछ कह गई

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष एम वेंकटेशन अपने तीन दिवसीय बीकानेर दौरे के दौरान शनिवार को नगर निगम पहुंचे। निगम में उन्होंने सफाई कर्मचारियों, सफाई श्रमिकों, सफाई कर्मचारी संगठनों, संवेदको, जमादार इत्यादि के साथ बैठक की। सफाई कर्मचारियों व श्रमिकों की समस्याओं व दी जा रही सुविधाओं को जाना।

बीकानेरOct 06, 2024 / 12:05 am

Vimal

बीकानेर. राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष एम वेंकटेशन ने कहा कि संविदा सफाई कर्मचारियों को पूरा वेतन, ईपीएफओ, ईएसआई, वेतन स्लिप, ड्रेस और ग्रुप इंश्यारेंस इत्यादि सुविधाओं का लाभ मिलना चाहिए। समयबद्ध रूप से स्वास्थ्य जांच भी जरुरी है। संवेदक फर्म का दायित्व है कि वह अपने कर्मचारियों को ये सुविधाएं मिले, इसको सुनिश्चित किया जाए। अधिकारी सफाई श्रमिकों को देय सुविधाओं की नियमित जांच और मॉनिटरिंग करे। शनिवार को नगर निगम सभागार में निगम सफाई कर्मचारी यूनियन, सफाई कार्मिकों, अनुबंधित कार्मिकों व अनुबंधित संवेदकों की बैठक में ये विचार रखे। बैठक के दौरान अध्यक्ष ने सीवरेज सफाई, ट्रैक्टर ट्रॉली और डोर टू डोर कचरा परिवहन व सफाई कार्यों से जुड़े सफाई श्रमिकों से व्यक्तिश बातचीत की और उनको मिल रही सुविधाओं तथा समस्याओं को जाना। इस दौरान निगम महापौर सुशीला कंवर, आयुक्त मयंक मनीष व उपायुक्त यशपाल आहूजा ने स्मृति चिह्न भेंटकर अध्यक्ष एम वेंकटेशन का स्वागत किया।
चैक किया फोन, खुली पोल

संवेदक फर्मों के माध्यम से निगम का सफाई कार्य कर रहे सफाई श्रमिक अपने हको और सुरक्षा को लेकर अधिक जागरूक नहीं है। बैठक के दौरान अध्यक्ष एम वेंकटेशन ने जब सीवरेज, ट्रैक्टर ट्रॉली और ऑटो टिपर से सफाई कार्य कर रहे सफाई श्रमिकों से उनको मिल रहे वेतन, ईपीएफओ, इंश्योरेंस, ईएसआई, वेतन स्लिप, पहचान पत्र इत्यादि के बारे में जानकारी ली तो वे स्पष्ट रूप से कुछ बताने में असमर्थ नजर आए। अध्यक्ष ने उनसे पूछा कि ‘ आपको कितना वेतन मिलता है, चैक से मिलता है, नकद मिलता है अथवा बैंक खातों में जमा होता है, ईएसआई सुविधा मिल रही है क्या, ईपीएफओं की कटौती हो रही है क्या’ जब दो तीन कर्मचारियों ने सुविधाएं मिलने और बैंक में वेतन जमा होने की बात कही तो अध्यक्ष ने उनका मोबाइल भी चैक किया। लेकिन अध्यक्ष संतुष्ट नजर नहीं आए।
मिले तकनीकी कर्मचारी का दर्जा

सफाई कर्मचारी संगठनों से जुड़े नेताओं ने राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष के समक्ष सफाई कर्मचारियों से संबंधित विभिन्न मांगे रखी। सफाई कर्मचारी नेता शिवलाल तेजी ने सफाई कर्मचारियों को तकनीकी कार्मिकों का दर्जा देने, सफाई कार्मिकों की पदोन्नति छह-छह माह में वरिष्ठता के आधार पर करवाने, कार्मिकों को रियायती दरों पर भूमि का आंवटन करने, नवीन तकनीक के सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाने, सामूहिक बीमा की राशि पांच लाख तक करवाने, आरजीएचएस योजना के अंतर्गत सभी कार्मिकों को लाभ दिलवाने, मृतक आश्रितों व सेवानिवृत्त होने वाले कार्मिकों को समस्त भुगतान का लाभ त्वरित गति से प्रदान करवाने आदि की मांगे की। वहीं निगम जमादारों की ओर से एनपीएस कटौती का निस्तारण करवाने की मांग की गई। वहीं कर्मचारी फैडरेशन के निगम अध्यक्ष महेश आचार्य के नेतृत्व में भी आयोग अध्यक्ष को विभिन्न मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा गया।

Hindi News / Bikaner / वेतन, पीएफ, ईएसआई, इंश्योरेंस… सफाई कार्मिकों की चुप्पी बहुत कुछ कह गई

ट्रेंडिंग वीडियो