scriptमहाकुंभ में पहली बार उतारी जाएगी ये मशीन, यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में पुलिस ने लगाई प्रदर्शनी | This machine will be used for the first time in Maha Kumbh, police put up an exhibition in UP International Trade Show | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

महाकुंभ में पहली बार उतारी जाएगी ये मशीन, यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में पुलिस ने लगाई प्रदर्शनी

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में 25 सितंबर से शुरू हुए इंटरनेशनल ट्रेड शो में 2,500 से ज्यादा स्टॉल लगाए गए हैं। इस बार अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के जरिए भी लोगों के सामने कई प्रदर्शनियां पेश की गई हैं।

ग्रेटर नोएडाSep 25, 2024 / 08:02 pm

Anand Shukla

UP International Trade Show Watch Ramayan using AI technology with new technology
UP International Trade Show: ग्रेटर नोएडा में ‘उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो’ का आगाज हो चुका है। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के साथ किया। इस मौके पर केंद्र सरकार के कैबिनेट मंत्री जीतन राम मांझी भी मौजूद रहे।
25 सितंबर से शुरू हुए इस इंटरनेशनल ट्रेड शो में 2,500 से ज्यादा स्टॉल लगाए गए हैं। इस बार अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के जरिए भी लोगों के सामने कई प्रदर्शनियां पेश की गई हैं।

ट्रेड शो में सांस्कृतिक विभाग ने ‘एआई रामायण’ की लगाई प्रदर्शनी

उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो में इस बार सांस्कृतिक विभाग ने ‘एआई रामायण’ की प्रदर्शनी लगाई है। इस प्रदर्शनी में रामायण की पूरी कहानी दिखाई गई है। भगवान राम के जन्म से लेकर सीता स्वयंवर तक और फिर उनके वनवास जाने की कहानी एआई चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। साथ- साथ राम का वनवास जाना, हनुमान से मिलना और इसके बाद लंकापति रावण से उनके युद्ध की कहानी भी एआई तकनीक के माध्यम से तस्वीरों में उकेरी गई है।
कहानी के अंत में भगवान श्रीराम की अयोध्या मंदिर में स्थापित मूर्ति को भी दिखाया गया है। इसके जरिए दर्शकों को बताया गया है कि अब एक बार फिर श्रीराम अपने घर पहुंच चुके हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो-2024 के उद्घाटन समारोह में सीएम योगी बोले- देश के विकास के ग्रोथ इंजन के रूप में जाना जा रहा प्रदेश

महाकुंभ में भी AI रामायण की लगेगी प्रदर्शनी

अधिकारियों के मुताबिक आने वाले दिनों में महाकुंभ में भी इस प्रदर्शनी को संस्कृति विभाग की तरफ से लगाया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग एआई तकनीक से बनी इन तस्वीरों के जरिए रामायण को देख सकें और यह खासतौर से बच्चों को काफी आकर्षित करेगी। यह बच्चों को रामायण के सभी पात्रों से परिचय कराएगी और उन्हें रामायण के महत्व को भी समझाएगी।

Hindi News / Greater Noida / महाकुंभ में पहली बार उतारी जाएगी ये मशीन, यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में पुलिस ने लगाई प्रदर्शनी

ट्रेंडिंग वीडियो